जिला योजना तथा 20-सूत्री कार्यक्रम के तहत विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित,

0
0

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने की बैठक की अध्यक्षता,

लंबित विकास कार्य को 6 माह के भीतर पूरा करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए निर्देश,

जिला योजना तथा 20 सूत्री कार्यक्रम के तहत विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा के संबंध में जिला मुख्यालय चंबा में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष एवं जिला योजना विकास तथा 20 सूत्री कार्यक्रम समिति के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने की। बैठक में विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा गैर सरकारी सदस्यों ने भी हिस्सा लिया।

बैठक में बीस सूत्री कार्यक्रम के तहत मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम, ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण लघु सिंचाई योजनाओं, स्वच्छता कार्यक्रम के तहत स्वच्छ भारत अभियान, टीबी नियंत्रण कार्यक्रम, मिड डे मील, एकीकृत बाल विकास परियोजना के तहत बच्चों के कल्याण हेतु चलाई जा रही योजनाओं, पर्यावरण संरक्षण व पौधारोपण, दिव्यांग जनों से संबंधित दीन दयाल पुनर्वास योजना, स्वच्छ पेयजल, खाद्य सुरक्षा, न्यूनतम मजदूरी लागू करने वारे सहित विकास के अन्य कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में बित बर्ष 2017-18 से 2023-24 तक के विकेंद्रीकृत योजना कार्यक्रमों के तहत स्वीकृत योजनाओं, क्षेत्रीय विकेंद्रीकृत योजना (एसडीपी), विधायक क्षेत्रीय विकास निधि योजना (वीकेवीएनवाई), मुख्यमंत्री ग्राम पथ योजना (एमएमजीपीवाई) पिछड़ा क्षेत्र उप-योजना के तहत से संबंधित कार्यों को स्वीकृति प्रदान की गई।

बैठक के उपरांत विभिन्न विभागों के अधिकारियों को संबोधित करते हुए में कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में विकास के लक्ष्यों को हासिल करने में अधिकारियों व कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है उन्होंने कहा कि जिला चंबा में विभिन्न विभागों में अधिकारियों व कर्मचारियों के रिक्त पदों को भरने के लिए प्रदेश स्तर पर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे ताकि न्यूनतम समय अवधि में विकास के लक्ष्यों को हासिल करते हुए क्षेत्र के लोगों को विकास कार्यों व योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विकास दर की दृष्टि से जिला चंबा देश के आकांक्षी जिलों में शामिल है जिसके लिए अतिरिक्त धन की उपलब्धता सहित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों तथा जन प्रतिनिधियों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए परिश्रम के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार जिला चंबा में विकास कार्यों को विशेष प्राथमिकता दे रही है तथा हाल ही में मिंजर मेले के समापन अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा जिला चंबा के लिए लगभग 120 करोड रुपए के विकास कार्यों के लोकार्पण व शिलान्यास किए है। कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि भविष्य में जिला चंबा के विकास के लिए प्रदेश सरकार से अतिरिक्त धन की उपलब्धता करवाने का प्रयास किया जाएगा।

विधानसभा अध्यक्ष ने उपायुक्त चंबा को निर्देश दिए कि आज की बैठक में विकास के जिन महत्वपूर्ण मुद्दों पर विशेष रूप से चर्चा की गई है उन्हें भविष्य में जिला स्तर पर विकास कार्यों की प्रगति से संबंधित होने वाली बैठको में भी विशेष रूप से शामिल किया जाए ताकि भविष्य में विकास के महत्वपूर्ण पहलुओं के सकारात्मक परिणाम दिखाई दें। उन्होंने कहा कि लंबे समय से लंबित कार्यों को अगले 6 माह के भीतर पूरा करें तथा उनके उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करवाएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लंबे समय से लंबित विकास कार्यों के बजट को अन्य जगहों पर खर्च किया जाए ताकि सरकार द्वारा दी गई धनराशि का क्षेत्र के लोगों को लाभ मिल सके।

बैठक में जिला विकास अधिकारी ओम प्रकाश ठाकुर ने विधानसभा अध्यक्ष को अवगत करवाया कि वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान जिला के 1 लाख 40 हजार मनरेगा जॉब कार्ड धारकों से 55 लाख 86 हजार कार्य दिवस कार्य करवाया गया जो कि निर्धारित लक्ष्य 45 लाख 50 हजार कार्य दिवसों की तुलना में 123 प्रतिशत अधिक है तथा इस पर 21 करोड़ 71 लाख खर्च किए गए हैं। इसके अलावा स्वच्छ भारत अभियान के तहत 700 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण किया गया जो कि निर्धारित लक्ष्य का शत-प्रतिशत है।

बैठक में चंबा विधानसभा क्षेत्र के विधायक नीरज नैयर, भरमौर विधानसभा क्षेत्र के विधायक डाक्टर जनक राज, यशवंत खन्ना पूर्व कांग्रेस उम्मीदवार चुराह, कमल ठाकुर कार्यकारी अध्यक्ष कांग्रेस जिला कमेटी, ललित ठाकुर सदस्य निदेशक मंडल सहकारी बैंक, नगर परिषद चंबा की अध्यक्षा नीलम नैयर,

उपायुक्त मुकेश रेपसवाल, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता डी एस पठानिया, जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियन्ता राजेश मोंगरा, एचपीएस ईबीएल के अधीक्षण अभियंता राजीव कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बिपिन ठाकुर, जिला आयुष अधिकारी डॉ सुरेन्द्र कुमार, जिला विकास अधिकारी ओ पी ठाकुर, उधोग विभाग के महाप्रबंधक चंद्र भूषण,सहित कई अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा विभिन्न गैर सरकारी सदस्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here