रोटरी और अमृता अस्पताल ने बच्चों के लिए निःशुल्क कटे होठों की सर्जरी के साथ मुस्कान वापस लाने के लिए हाथ मिलायायह इवेंट अम्मा के 71वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में, मानवीय सेवा के प्रति उनकी आजीवन प्रतिबद्धता का सम्मान करते हुए आयोजित किया गया

0
0

फरीदाबाद, 25 सितंबर 2024: ‘रोटरी रिस्टोरिंग स्माइल्स’ पहल के तहत, अमृता अस्पताल, फरीदाबाद ने श्री माता अमृतानंदमयी के 71वें जन्मदिन के शुभ अवसर पर एक निःशुल्क सर्जिकल शिविर का आयोजन किया, जिसमें कटे होंठ, तालु और जले हुए घावों के लिए सर्जिकल उपचार की पेशकश की गई। शिविर 25 सितम्बर से शुरु होकर 4 अक्टूबर 2024 तक चलेगा, इसका उद्देश्य कम सुविधा प्राप्त परिवारों के बच्चों और वयस्कों को जीवन बदलने वाली सर्जरी प्रदान करना है।
रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3011 द्वारा रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली रिस्टोरिंग स्माइल्स और रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद अमृता, दिल्ली मिडवेस्ट, नारनौल और दिल्ली मिलेनियम क्लब के साथ साझेदारी में आयोजित इस शिविर को रोटाप्लास्ट इंटरनेशनल, यूएसए द्वारा समर्थित किया जा रहा है। मेडिकल टीम में अत्यधिक कुशल डॉक्टर और विशेषज्ञ शामिल हैं, जैसे प्रसिद्ध प्लास्टिक और पुनर्निर्माण सर्जन डॉ. मोहित शर्मा, साथ ही अमृता अस्पताल में उनकी विशेषज्ञ टीम भी शामिल है।
अमृता हॉस्पिटल, फरीदाबाद के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. संजीव सिंह ने कहा, “इस तरह की सुधारात्मक सर्जरी तक मुफ्त पहुंच प्रदान करना बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए परिवर्तनकारी हो सकता है, जिससे उन्हें कलंक से उबरने और अधिक आत्मविश्वासपूर्ण जीवन जीने में मदद मिलेगी। अम्मा कहती हैं कि जब एक हाथ दर्द में होता है तो दूसरा निस्वार्थ भाव से उसे सांत्वना देने के लिए आगे बढ़ता है। इसी भावना के साथ अगले कुछ दिनों में, यूएसए के डॉक्टर और विशेषज्ञों की एक टीम अमृता अस्पताल के डॉक्टरों के साथ काम करेगी। जब ये सर्जरी निस्वार्थ भाव से की जाती हैं, तो परिणाम उल्लेखनीय होंगे, क्योंकि इसमें शामिल सभी लोगों का एक ही लक्ष्य है-जरूरतमंद लोगों के जीवन को बेहतर बनाना।”
अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के एडमिनिस्ट्रेटिव डायरेक्टर स्वामी निज़ामृतानंद पुरी ने कहा, “अम्मा के आशीर्वाद से अमृता अस्पताल और माता अमृतानंदमयी मठ ने हमेशा मानवीय प्रयासों का उत्साहपूर्वक समर्थन किया है। इन सर्जरी के बाद, किसी व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान की वापसी सिर्फ बाहरी सुंदरता से कहीं अधिक का प्रतीक है – यह व्यक्ति में आत्मविश्वास और आशा पैदा करती है। इससे न केवल उनका जीवन बेहतर होता है बल्कि उनके परिवार पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आत्मविश्वास से भरा व्यक्ति जीवन में किसी भी चुनौती का सामना कर सकता है। ये सर्जरी न केवल चिकित्सीय दृष्टिकोण से बल्कि मरीज के मानसिक और भावनात्मक विकास के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।”
रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3011 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर डॉ. महेश त्रिखा ने कहा, “यह पहल सेवा और करुणा का प्रतीक है, जो हर किसी के चेहरे पर स्थायी मुस्कान लाने का प्रयास करेगी। अमृता अस्पताल इस शिविर में एक प्रमुख भागीदार है, जो ऑपरेशन थिएटर से लेकर डॉक्टरों और पूरे सहायक स्टाफ को व्यापक सहायता प्रदान कर रहा है। मैं विशेष रूप से रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद अमृता को धन्यवाद देना चाहूँगा, जो एक नया क्लब है, जो अमृता अस्पताल के समर्थन से इस महत्वपूर्ण आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मैं स्वामी निजामृतानंदपुरी जी, चिकित्सा निदेशक डॉ. संजीव सिंह और अमृता अस्पताल की पूरी टीम को हार्दिक धन्यवाद देता हूं। हमें विश्वास है कि यह साझेदारी भविष्य में भी फलती-फूलती रहेगी।”
रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली रिस्टोरिंग स्माइल्स के कंसलटेंट गौरव आहूजा ने कहा, “यह शिविर उन परिवारों के लिए आशा की किरण है जो सर्जरी का खर्च नहीं उठा सकते। हम समाज में सकारात्मक बदलाव लाने और बच्चों और वयस्कों के चेहरों पर मुस्कान लौटाने के लिए इस आंदोलन का हिस्सा बनने के लिए सभी को आमंत्रित करते हैं।”
स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों के समर्थन से, यह पहल वंचित समुदायों तक परिवर्तनकारी स्वास्थ्य देखभाल लाने के लिए रोटरी और अमृता अस्पताल की साझा प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करती है। शिविर न केवल चिकित्सा सेवा का प्रतिबिंब है बल्कि करुणा, देखभाल और सामाजिक जिम्मेदारी का भी प्रमाण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here