सफाई कार्य में सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग होना चाहिए: डीसी

0
0

-जिला स्तरीय सर्वेक्षण, मैनुअल स्कवेंजर सतर्कता कमेटी की समीक्षा बैठक आयोजित

– डीसी महावीर कौशिक ने सफाई कर्मचारियों के लिए समय-समय पर हैल्थ चैकअप व उचित प्रशिक्षण शिविरों के आयोजन के दिए निर्देश

– डीसी ने जिला स्तरीय सर्वेक्षण समिति को दिए मैनुअल सफाई कार्य की पहचान के सर्वे करने के निर्देश

भिवानी, 27 अगस्त। डीसी महावीर कौशिक की अध्यक्षता में स्थानीय लघु सचिवालय स्थित उनके कार्यालय में जिला स्तरीय सर्वेक्षण, मैनुअल स्केवेंजर सतर्कता कमेटी की समीक्षा बैठक की। बैठक में डीसी ने निर्देश दिए कि समय-समय पर सफाई कर्मचारियों के लिए हेल्थ चैकअप, कार्य प्रशिक्षण आदि शिविरों का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि सफाई के दौरान जरूरी सुरक्षा उपकरण होने जरूरी हैं। सफाई कार्य के दौरान किसी भी सफाई कर्मचारी की जान जोखिम नहीं होनी चाहिए। उन्होंने जिला स्तरीय समिति को निर्देश दिए कि जिला में सर्वे किया जाए कि कहीं ऐसा सफाई कार्य मैनुअल तो नहीं हो रहा है, जिसमें सफाई कर्मचारियों की जान जोखिम में पड़ती हो।

डीसी श्री कौशिक ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में मैनुअल स्कैवेंजर्स और अस्वच्छ शौचालय के सर्वेक्षण बारे रिर्पोट एक सप्ताह के अंदर-अंदर प्रस्तुत की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि समय-समय पर सफाई कर्मचारियों के लिए हेल्थ चैकअप व उचित प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाए। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं नगर पालिकाओं के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सफाई कर्मचारी को गहरी सीवर लाइन में मैनवल उतरने की इजाजत न दी जाए। अगर आपात स्थिति में उन्हें सीवर सफाई के दौरान सुरक्षा किट एवं मास्क उपलब्ध करवाए जाएं। उन्होंने कहा कि कार्य में लगे हुए कर्मचारियों के लिए जरूरी सुरक्षा औजार उपलब्ध करवाने की व्यवस्था होनी चाहिए।

बैठक में एडीसी एवं जिला नगर आयुक्त हर्षित कुमार, शहरी स्थानीय निकाय, जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को कार्य के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूक किया जाए। इस दौरान बैठक में एडीसी एवं डीएमसी हर्षित कुमार, डीडब्लूओ देवेंद्र कुमार, सहायक प्रवीन कुमार, स्वास्थ्य निरीक्षक सोनू रेलवे विभाग, अशोक कुमार देव नगर से कमलेश सहित समिति के गैर सरकारी सदस्यों ने बैठक में भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here