जन सुनवाई का सशक्त प्लेटफार्म है समाधान शिविर:- एसडीएम:-

0
0

-: समाधान शिविर में सुनी आमजन की समस्याओं का मौके पर करवाया समाधान:-

– एसडीएम कार्यालय में प्रत्येक कार्य दिवस पर प्रतिदिन सुबह 9 से 11 बजे लगाता है समाधान शिविर:-

तोशाम,02 सितम्बर।

एसडीएम डाक्टर अश्विर सिंह नैन ने कहा कि जन सुनवाई का सशक्त प्लेटफार्म समाधान शिविर है। एसडीएम के दिशा-निर्देश पर सोमवार को समाधान शिविर में सुनी आमजन की 06 समस्याओं का मौके पर ही समाधान करवाया। उन्होंने कहा कि एसडीएम कार्यालय में प्रत्येक कार्य दिवस पर प्रतिदिन सुबह 09:00 से 11:00 बजे तक समाधान शिविर लगाता है। जहां लोगों की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित की जाती है।

बता दें कि प्रशासन की ओर से जिला व उपमण्डल स्तर पर लघु सचिवालय में डीसी व एसडीएम द्वारा आम जनता की शिकायतों पर तुरंत संज्ञान लेते हुए समस्याओं का अविलंब समाधान सुनिश्चित किया जा रहा है। आमजन की सुनवाई के लिए रोजाना कार्य दिवस पर सुबह 09:00 बजे से 11:00 बजे तक लग रहे समाधान शिविर जनसेवा को समर्पित सशक्त प्लेटफार्म बन रहे हैं।

एसडीएम डाक्टर अश्विर सिंह ने कहा कि समाधान शिविर में नागरिकों की समस्याएं सुनी और उनकी समस्याओं का प्राथमिकता के साथ मौके पर समाधान सुनिश्चित करते हुए नागरिकों को राहत पहुंचाई तथा कई समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं के त्वरित समाधान में समाधान शिविर में आई शिकायत निवारण प्रक्रिया को व्यवस्थित करना और लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान करना है। ऐसे में शिविर में आने वाली शिकायतों की अपडेट रिपोर्ट लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर भी दूर करवाई जा रही है।

एसडीएम ने कहा कि प्रत्येक शिकायत का शिकायतकर्ता की पीपीपी आईडी, संबंधित विभाग और शिकायत के विवरण के साथ दस्तावेजीकरण किया जा रहा है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे अपनी समस्याओं के समाधान के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक कार्य दिवस में आयोजित किए जा रहे समाधान शिविर में सुबह 09:00 बजे से 11:00 बजे तक लिखित शिकायत लेकर आएं। उनकी शिकायतों पर तत्परता से संज्ञान लिया जाएगा।

प्रशासन द्वारा समस्याओं के समाधान को लेकर पूरी गंभीरता के साथ एक्शन लिया जाता है व जल्द से जल्द समाधान सुनिश्चित किया जाता है। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड से जुड़ी समस्याओं, पंचायती राज या फिर किसी अन्य विभाग की समस्या हो तो शिविर में उनका समाधान कराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि समाधान शिविर का मुख्य उद्देश्य लोगों की समस्याओं का एक ही छत के नीचे जल्द से जल्द समाधान करना है। यानि लोगों को एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय अथवा एक कक्ष से दूसरे कक्ष या एक टेबल से दूसरी टेबल पर जाने की जरूरत नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here