सुंदरनगर में एसडीएम गिरीश समरा ने किया पोषण माह 2024 का शुभारंभ

0
12

स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार बेहद जरूरी – एसडीएम गिरीश समरा

सुंदरनगर, 02 सितंबर 2024।

बाल विकास परियोजना सुन्दरनगर के अन्तर्गत सामुदायिक हाल सुन्दरनगर में मिशन शक्ति के अन्तर्गत महिला केन्द्रित योजनाओं पर संकल्प: महिला सशक्तिकरण केन्द्र के तहत 100 दिनों के विशेष जागरूकता अभियान और राष्ट्रीय पोषाहार माह के अन्तर्गत जिला स्तरीय एक दिवसीय पोषाहार कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें एसडीएम सुन्दरनगर गिरीश समरा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

कार्यक्रम में एसडीएम सुन्दरनगर गिरीश समरा ने बताया कि विश्व में सबसे ज्यादा कुपोषित बच्चे भारत में हैें। कुपोषण एक बीमारी नहीं बल्कि बीमारियों की जड़ है। कुपोषण दूर भगाने के लिए आवश्यक है कि हमारी गर्भवती महिलाओं का पोषण स्तर व स्वास्थ्य अच्छा हो। उनके भोजन में सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होने चाहिए।

पोषण आपके शरीर की जरूरतों के अनुसार आपके द्वारा लिए जाने वाले आहार की मात्रा और प्रकार है। अच्छे पोषण का मतलब है कि शरीर के लिए सही मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन किया जाना चाहिए। अच्छा पोषण स्वस्थ जीवन शैली की कुंजी है। खाद्य पदार्थों में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन, खनिज। स्वस्थ शरीर के लिए हमें इन सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार बेहद ही जरूरी है।

सीडीपीओ सुंदरनगर पूनम चौहान ने अपने संबोधन में बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह पोषण और स्वास्थ्य के महत्व पर केंद्रित एक समर्पित अभियान है। इसका उद्देश्य लोगों को सूचित भोजन विकल्प बनाने, लगातार खाने की आदतें विकसित करने और नियमित शारीरिक गतिविधि करने के महत्व के बारे में शिक्षित करना है। पोषण माह का उद्देश्य न केवल आंगनवाड़ी लाभार्थियों यानि 6 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के बीच पोषण के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, बल्कि बड़े पैमाने पर आबादी को भी जागरूक करना है। यह 7वां राष्ट्रीय पोषण माह एनीमिया, विकास निगरानी, ​​​​पूरक आहार, पोषण भी, पढ़ाई भी, बेहतर प्रशासन के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हुए मनाया जाएगा।

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की ओर से आए स्वास्थ्य शिक्षक इन्द्रावती शर्मा ने पौष्टिक आहार तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी मण्डी के कार्यालय से आए जिला समन्यवयक राजकुमार ने मिशन शक्ति के अन्तर्गत महिला केन्द्रित योजनाओं पर संकल्प: महिला सशक्तिकरण केन्द्र के तहत 100 दिनों के विशेष जागरूकता अभियान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने उपस्थित आंगनवाड़ी सुपरवाइजर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की दिक्कतों को सुना तथा हर संभव समाधान का प्रयास किया और उनका सही मार्गदर्शन किया।

इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा स्वयं बनाए गए संतुलित पोषाहार की प्रदर्शनी लगाई गई थी तथा उनके द्वारा पोषाहार की जागरूकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here