महिलाएं समाज का मजबूत अंग :- सोनिया अग्रवाल

0
0

– संविधान में महिलाओं के हितों की सुरक्षा के लिए किए गए प्रावधान

– तीज के उपलक्ष्य में गांव मदीना में कार्यक्रम आयोजित

रोहतक, 28 जुलाई : हरियाणा महिला आयोग की वाइस चेयरपर्सन सोनिया अग्रवाल ने कहा है कि महिलाएं समाज का एक ताकतवर हिस्सा हैं और किसी भी रूप में कमजोर नहीं है। सोनिया अग्रवाल आज तीज के उपलक्ष में गांव मदीना में भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुनीता दांगी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित महिलाओं को संबोधित कर रही थी।

उन्होंने महिलाओं को तीज पर्व की शुभकामनाएं दी और कहा कि हिंदू धर्म में हरियाली तीज का विशेष महत्व है। यह महिलाओं के सजने संवरने और खुशियां मनाने का त्योहार है। तीज पर महिलाएं पति की दीर्घायु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना के लिए व्रत करती हैं। भगवान शिव और माता पार्वती जैसा वैवाहिक जीवन प्राप्त करने के लिए यह व्रत रखा जाता है। सोनिया अग्रवाल ने कहा कि संविधान में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उनके उत्पीड़न को रोकने के लिए पर्याप्त अधिकार दिए गए हैं। सरकार ने जिला स्तर पर महिला पुलिस थानों की व्यवस्था की है। सभी जिलों में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से वन स्टॉप सेंटर स्थापित किए गए हैं, जहां महिलाओं की पीड़ा को सुन कर पुलिस विभाग के सहयोग से उचित कार्यवाही करवाई जाती है। किसी प्रकार की समस्या है तो महिलाएं टोल फ्री नंबर 1091 पर कॉल कर सकती हैं।

सोनिया अग्रवाल ने कहा कि हरियाणा महिला आयोग राज्य में महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए निरंतर जागरूकता अभियान चलाए हुए हैं। आयोग द्वारा प्रदेश के प्रत्येक जिला में महिलाओं की शिकायतों पर सुनवाई की जाती है तथा हर मामले में निष्पक्ष एवं प्रभावी कार्यवाही करने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने बताया कि महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए झुग्गी-झोपडिय़ों, सामुदायिक भवनों, स्कूल, कॉलेज व यूनिवर्सिटी में विशेष कैंपों का आयोजन किया जाता है। यह कार्यक्रम हर जिला में आयोजित किए जा रहे हैं। गांव में पहुंचने पर सुनीता दांगी व उनकी टीम ने सोनिया अग्रवाल का स्वागत किया और दीप प्रज्ज्वलित करके उन्हें जन्मदिन की भी बधाई दी।

इस अवसर पर सुनीता दांगी, रेखा रोहिला, मीना अहलावत, सुमन शर्मा, सोनिया, गीता, नीतू, दाना देवी व बादामों सहित गांव के अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here