समाधान प्रकोष्ठ ने डीआरडीए हॉल में सुनी आमजन की समस्याएं

0
6

– समाधान शिविर में 23 लोगों ने रखी अपनी समस्या

– एसपी वरुण सिंगला, एसडीएम हरबीर सिंह और नगराधीश विपिन कुमार ने सुनी नागरिकों की समस्याएं

भिवानी, 17 जुलाई। डीसी मनदीप कौर के मार्गदर्शन में बुधवार को स्थानीय लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए हॉल में समाधान शिविर का आयोजन किया गया। समाधान शिविर में एसपी वरुण सिंगला, एसडीएम हरबीर सिंह और नगराधीश विपिन कुमार ने लोगों की समस्याएं सुनी। आपसी विवाद या झगड़े से संबंधित समस्याओं को पुलिस अधीक्षक श्री सिंगला ने सुना। इस दौरान विभिन्न गांवो के 23 लोगों ने अपनी समस्याएं रखी, जिसके समाधान के लिए मौके पर ही मौजूद अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए।

समाधान शिविर के दौरान लोगों ने जन्म प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र में आय, नाम आदि त्रुटि को दुरुस्त करवाने, छात्रवृत्ति का लाभ दिलवाने, दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने, पेंशन योजना का लाभ दिलाने और 100 गज के प्लॉटों पर उनका कब्जा दिलाने की मांग रखी। इसके अलावा दो-तीन लोगों ने आपसी विवाद संबंधित समस्याएं भी समाधान शिविर में रखी, जिनको पुलिस अधीक्षक श्री सिंगला ने स्वयं सुना और उनकी समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया। इसी प्रकार से अन्य समस्याओं के समाधान के लिए एसडीएम और नगराधीश ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए।

नागरिकों ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आमजन की समस्याओं के समाधान के लिए सरकार के निर्देशानुसार समाधान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में विशेषकर बिजली, जनस्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत विभाग, क्रीड, सिंचाई विभाग सहित जनता से सीधे रूप से जुड़े विभागों के अधिकारी नागरिकों की समस्याओं को गंभीरता से लें और उनका समाधान करें। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी नागरिक के आवदेन में किसी प्रकार की औपचारिकता की कमी है तो उसे दस्तावेज पूरे करवाएं, लेकिन उन्होंने कहा कि

शिविर में गांव लक्ष्मी नगर से परिवार पहचान पत्र, फूलपुरा से अपने बच्चे का दिव्यांगता प्रमाणपत्र व पेंशन योजना का लाभ दिलाने, सिंघानी से मृत्यु प्रमाणपत्र, चांग से सौ-सौ गज के प्लाटों पर कब्जा दिलाने के अलावा महम गेट क्षेत्र में बरसाती पानी की निकासी के नालों को दुरुस्त करने की समस्या रखी गई। एसडीएम और नगराधीश ने संबंधित अधिकारियों को इन समस्याओं के समाधान करने के निर्देश दिए। वहीं दूसरी ओर एसडीएम ने कहा कि आमजन की समस्या के समाधान के लिए सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक कार्य दिवस को जिला स्तर पर स्थानीय लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए हॉल में व उपमंडल में उपमंडलाधीश कार्यालय में सुबह 9 से 11 बजे तक समाधान शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

समाधान शिविर में जनस्वास्थ्य विभाग, बिजली निगम, स्वास्थ्य विभाग, क्रीड, पंचायत विभाग, सिंचाई विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी व अनेक फरियादी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here