बाल संरक्षण को लेकर 12 को लगेगी विशेष बैंच

0
0

चरखी दादरी, अगस्त। राष्टï्रीय बाल संरक्षण द्वारा आयोजित किए जाने वाली बैंच अब 12 अगस्त को बाढड़ा में लगेगी। आयोग की ओर से बैंच के आयोजन की तिथि में बदलाव कर दिया गया है। अतिरिक्त उपायुक्त डा. जयेन्द्र सिंह ने मंगलवार को बैठक लेकर बैंच के आयोजन की तैयारियों का जायजा लिया।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बाल संरक्षण अधिकार आयोग द्वारा आयोजित किए जाने वाली यह बैंच बच्चों के अधिकारों की रक्षा के लिए काम करती है। ऐसे में इसके आयोजन को लेकर ज्यादा से ज्यादा प्रचार करवाया जाए ताकि अगर कोई बच्चा या उसके अभिभावक अपनी परेशानी अथवा समस्या बैंच के समक्ष रख सकें। विभिन्न विभागों को जो जिम्मेदारी दी गई है, उसके अनुसार अपनी तैयार कर लें और संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौके पर मौजूद रहें। आयोग की ओर से अब इस बैच के आयोजन की तिथि बदलकर 12 अगस्त कर दी गई है। सभी विभाग नई तिथि के अनुसार ही कार्य करें।

राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग की रजिस्टार गोमती मनोचा की अध्यक्षता में इस बैंच का आयोजन किया जाएगा। इस बैंच यानी शिविर में पोक्सो, गुमशुदा, बाल मजदूरी, बाल भिक्षावृत्ति, स्कूल संबंधी किसी दस्तावेज़, आधार कार्ड, स्वास्थ्य संबंधी तथा मेडिकल सर्टिफिकेट, बच्चा गोद लेने में आने वाली समस्याओं जैसी बच्चों से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत को बेंच के सम्मुख रख सकते हैं। जिसका समाधान मौके पर किया जाएगा। इस दौरान मेंटल रिटायर्ड व दिव्यांग बच्चों के मेडिकल और यूडीआईडी सर्टिफिकेट बच्चों के स्वास्थ्य की जांच आदि की जाएगी। अगर उपरोक्त में से कोई भी जरूरतमंद बच्चा है तो वह अपनी समस्या जिला बाल संरक्षण कार्यालय चरखी दादरी में पहले भी बता सकता है । कार्यालय का फोन नंबर 01250297270 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here