शारीरिक व बौद्घिक रूप से विकसित करने में खेलें निभाती है अहम भूमिका- संजीव गुलरिया

0
0

पीएम श्री राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या सुंदरनगर बना ओवरऑल चैंपियन

सुंदरनगर, 05 सितंबर 2024। खेलें व्यक्ति को मानसिक रूप से स्वस्थ रखने, शारीरिक व बौद्घिक रूप से विकसित करने में अहम भूमिका निभाती हैं वहीं एक अनुशासित व चरित्रवान व्यक्तित्व का निर्माण कर भाईचारे की भावना सुदृढ़ करती हैं।

वीरवार को कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष संजीव गुलेरिया ने खंड स्तरीय अंडर-19 कन्या खेलकूद प्रतियोगिताओं के समापन समारोह में पीएम श्री राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या सुंदरनगर में शिरकत करते हुए उपस्थित छात्राओं तथा लोगों को सम्बोधित करते हुए यह कहा।

उन्होंने कहा कि खेल विद्यार्थी जीवन की महत्वपूर्ण गतिविधियों में से एक है। हर बच्चे को पढ़ाई के साथ साथ खेल कूद प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहिए । उन्होंने कहा खेल मानव जीवन का अभिन्न अंग हैं और जीवन के सभी क्षेत्रों में खेलों का बहुत महत्व है। उन्होंने कहा खेल व्यक्ति के चरित्र और व्यक्तित्व के निर्माण में मदद करते हैं। यह निश्चित रूप से शरीर को शारीरिक रूप से फिट रखने का एक उत्कृष्ट उपकरण है।

उन्होंने उपस्थित लोगों से नशों से दूर रहने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नशा समाज के लिए अभिशाप है। समाज में नशे की प्रवृति देश की उन्नति व तरक्की में बाधक है। युवाओं में खेलों के प्रति रुचि उन्हें नशे से दूर रखने में सहायक होती है। युवाओं को चाहिए कि वे अपने अंदर खेलों के प्रति लगाव पैदा करते हुए किसी भी खेल का हिस्सा बनें। उन्होंने कहा कि नशे को खत्म करना हम सबकी नैतिक व सामाजिक जिम्मेवारी है।आज का युवा खेलों में रुचि लेकर नशे से बच सकता हैं, हम सबका यह नैतिक कर्तव्य बनता है कि युवाओं को खेलों के प्रति प्रेरित कर उन्हें नशे से दूर रहने का संदेश दें।

बता दें कि खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता अंडर-19 में हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड के 25 सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों के 450 बच्चों ने भाग लिया जिसमें पीएम श्री राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या सुंदरनगर ने ऑलराउंडर की ट्रॉफी अपने नाम की। वहीं बैडमिंटन में पीएम श्री राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या सुंदरनगर विजेता व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला महादेव उप विजेता, कबड्डी में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कनैड विजेता, पीएम श्री राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या सुंदरनगर उपविजेता, वालीबाल में राजकीय उच्च पाठशाला पंजोलठ विजेता, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बटवाड़ा उप विजेता, खो-खो में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मलोह विजेता व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चा का डोरा उप विजेता, चैस में पैराडाइज पब्लिक स्कूल सुंदरनगर पहले, राजकीय उच्च पाठशाला कलौहड दूसरे, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चा का डोरा तीसरे, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सलापड़ चौथे, पीएम श्री राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (कन्या) सुंदरनगर पांचवें स्थान पर रहा।

साथ ही एकल गान, भाषण, लोकनृत्य में पीएम श्री राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या सुंदरनगर, क्लासिकल व समूह गान में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जडो़ल, नाटक में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला महादेव विजेता रहा।

संजीव गुलेरिया ने जीतने वाली टीमों को बधाई दी और उन्हेें ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here