एसएसटी, वीएसटी व एफएसटी टीमें चुनाव प्रक्रिया में गंभीरता से करें कार्य: अजय चोपड़ा

0
0

-आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने वाली गतिविधियों पर रखें पैनी नजर

– विधानसभा चुनाव को पारदर्शी व निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने को लेकर पंचायत भवन में आयोजित कार्यशाला में एसएसटी, वीएसटी व एफएसटी को दिए जरूरी निर्देश

भिवानी, 30 अगस्त। जिला में विधानसभा चुनाव को पारदर्शी और निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने को लेकर शुक्रवार को स्थानीय पंचायत भवन में एक कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यशाला में जिला परिषद के सीईओ अजय चोपड़ा ने चुनाव प्रक्रिया में गठित एसएसटी, वीएसटी व एफएसटी टीमों के सदस्यों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में सबसे जरूरी है कि अपनी ड्यूटी भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप करें। अपनी ड्यूटी में किसी प्रकार की लापरवाही ना बरतें और आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना के लिए अपने-अपने इलाकों में कड़ी निगरानी करें। कार्यशाला में एस्टेट ऑफिसर विजया मलिक और डीईटीसी अमिता तंवर ने अधिकारियों को विधानसभा चुनाव-2024 को लेकर जरूरी जानकारी दी।

श्री चोपड़ा ने निर्देश देते हुए कहा कि एसएसटी, एफएसटी व वीएसटी से जुड़े सभी अधिकारी विधानसभा आम चुनाव-2024 की चुनावी प्रक्रिया के दौरान पुलिस विभाग की टीमों के साथ बेहतर तालमेल करके अपना कार्य करें। अपने-अपने क्षेत्रों में कड़ी निगरानी रखें ताकि कोई भी कोई भी व्यक्ति आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन न कर सके। यदि कहीं पर आचार संहिता की उल्लंघना मिलती है तो उस पर तुरंत प्रभाव से नियमानुसार कार्रवाई करें। प्रशिक्षण के दौरान सी-विजिल इनवेस्टिगेटर एप (सी विजिल) और इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम एप(ईएसएमएस) की कार्यप्रणाली के बारे में अच्छी तरह जानकारी ले लें।

बाक्स

कार्यशाला के दौरान टीमों को बताए उनके कार्य

कार्यशाला के दौरान टीमों को उनके कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। टीमों को जानकारी देते हुए बताया कि फ्लाईंग स्क्वायड टीम द्वारा एप और कंट्रोल रूम के माध्यम से मिली सूचना और शिकायत पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। वहीं स्टेटिक सर्विलेंस टीम निर्धारित नाकों पर वाहनों की चेकिंग करें ताकि अवैध धन, शराब आदि मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान तक न ले जाई सके। किसी भी प्रकार संदिग्ध प्रकार की बरामदगी होने पर तुरंत उच्चाधिकारियों को सूचित करें। उन्होंने कहा कि छोटी गाडिय़ों के अतिरिक्त बडी गाडिय़ों एवं बसों की भी चेकिंग की जाए तथा चेकिंग के दौरान वीडियोग्राफी अवश्य की जाए। चैकिंग के दौरान अगर किसी गाड़ी में 50 हजार रुपये से ज्यादा की राशि हो, 10 हजार रुपये से अधिक राशि का गिफ्ट आईटम व सोना-चांदी मिलती है और टीम के अधिकारियों को उक्त राशि एवं गिफ्ट आइटम पर संदेह हो तो उसे सीज की जाए। चैकिंग के दौरान सीज की गई राशि एवं अन्य सामान को खजाना कार्यालय में जमा करवाया जाए। इसके साथ-साथ नाकों पर की गई चेकिंग की रिपोर्ट प्रतिदिन जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में भेजनी सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा विडियो सर्विलांस टीमें विधान सभा चुनाव-2024 के दौरान उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले चुनाव प्रचार प्रसार वीडियोग्राफी करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि उम्मीदवारों के चुनाव खर्च में चुनाव प्रक्रिया के प्रचार प्रसार गतिविधियों को शामिल किया जा सके। इस दौरान टीमों द्वारा भरे जाने वाले सभी फार्मों के बारे में भी विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला में चुनाव नायब तहसीलदार विनोद सिंह के अलावा संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here