उपमंडल अधिकारी नागरिक अमन कुमार ने कहा कि हरियाणा सरकार आम लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं क्रियान्वित कर रही है,

0
0

जिससे प्रत्येक को लाभ मिल सके। इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार वातावरण को तंदुरुस्त रखने के प्रति भी सजग है। इस सोच को अमलीजामा पहनाने के लिए सरकार द्वारा एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरूआत की गई है। इस अभियान के तहत सरकार का उद्देश्य अधिक से अधिक पेड़ लगवाना तथा पर्यावरण को बचाना है।

एसडीएम अमन कुमार शुक्रवार को खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरुआत पर्यावरण को सुरक्षित करने की है, जिसमें सभी लोगों के सहयोग की अति आवश्यकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरूआत की है। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से हरियाणा प्रदेश में इस अभियान के तहत लाखों पेड़ लगाए जाएंगे। जो भी नागरिक पेड़ लगाने में सहयोग करेगा, वे अपनी माता की स्मृति को तो हमेशा याद रखेंगे ही, अपितु यह धरती मां के लिए भी एक अनुपम सेवा होगी व भेंट होगी। वृक्षों से ही हमारा जीवन सुरक्षित रहता है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने सात दशक से अधिक पुराने वृक्षों के पालन-पोषण के लिए पेंशन स्कीम शुरू कर पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी वचनबद्धता को दोहराया है। मुख्यमंत्री नायब सिंह के नेतृत्व में सरकार प्रदेश को हरा-भरा बनाने के लिए वन मित्र जैसी अनेक योजनाएं लेकर आई है। उपमंडल पिहोवा में 50 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है जो विभिन्न विभागों के द्वारा पौधे लगाकर पूरा किया जाएगा। एसडीएम ने कहा कि जितने भी पौधे लगाए जाएंगे, उनको सुरक्षित रखने के लिए मॉनिटरिंग भी करवाई जाएगी। बैठक में उपमंडल पिहोवा के सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here