*स्वीप नोडल अधिकारी ने सेक्टर ऑफिसरों को वूलनेरेबिलिटी मैपिंग कर जल्द रिपोर्ट भिजवाने के दिए निर्देश*

0
0

*कालका विधानसभा के 225 पोलिंग बूथों पर 24 और पंचकूला के 230 पोलिंग बूथों पर 19 सेक्टर ऑफिसर किये नियुक्त*

*सेक्टर ऑफिसर मतदान से पहले, मतदान के दौरान तथा मतदान के उपरांत की डयूटी का करे निवर्हन – सचिन गुप्ता*

पंचकूला, अगस्त – अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप के नोडल आॅफिसर श्री सचिन गुप्ता ने आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित विधानसभा आम चुनाव-2024 के लिए नियुक्त किए गए सेक्टर अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करी। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की वूलनेरेबिलिटी मैपिंग का कार्य जल्द पूर्ण कर अपनी रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि चुनाव संबंधित आगे की कार्य योजना तैयार की जा सके।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिला को 43 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। इसमें 01-कालका विधानसभा के 225 मतदान केन्द्रों को 24 सेक्टरों में और 02-पंचकूला विधानसभा के 230 मतदान केन्द्रों को 19 सेक्टरों में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर में एक सेक्टर आॅफिसर नियुक्त किया गया। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव को हर हाल में निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाया जाएगा। इसके लिए चुनाव से जुड़े अधिकारी निष्ठा और ईमानदारी से अपनी ड्यूटी करें। सभी सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्र की विजिट अवश्य करें ताकि क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति से अच्छी तरह से वाकिफ हो सके। साथ ही अपने-अपने बूथों की फिजिकल वेरिफिकेशन कर बिजली, पानी, रैंप आदि की रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें।

स्वीप नोडल आॅफिसर ने कहा कि अपने संबंधित बूथों पर किसी प्रकार को विवाद न बनने दें और कोई भी प्रभावशाली व्यक्ति मतदाता को किसी भी तरह से प्रभावित न कर सके। उन्होंने कहा कि सेक्टर ऑफिसर और पुलिस सेक्टर ऑफिसर मतदान से पहले, मतदान के दौरान तथा मतदान के उपरांत जो डयूटी उन्हें सौंपी गई है, उसका बारीकी से निवर्हन करें। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित सेक्टर ऑफिसर अपने-अपने मतदान केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करते रहें। मतदान केंद्रों के आसपास गणमान्य व प्रबुद्ध लोगों से बातचीत करें ताकि चुनाव शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हो। वहां पर बीएलओ से संपर्क स्थापित करें। यदि कहीं पर कोई कमी है तो सम्बन्धित विभाग के संज्ञान में लेकर उसे दुरूस्त करवाना सुनिश्चित करेंगे।

श्री गुप्ता ने बताया कि मतदान से पहले पोलिंग पार्टियां लगाई गई हैं और जो सेक्टर आॅफिसर के अधीन आती हैं, वे चुनाव सम्बन्धित सामग्री के साथ डिस्पैच सेंटर से ले जाना सुनिश्चित करेंगे और जो उनकी डयूटी है, उस बारे भी उन्हें अवगत करवाना सुनिश्चित करेंगे। इसी तरह मतदान वाले दिन समय अनुसार मोक पोल करवाना सुनिश्चित करें और उसके बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू करवाएंगे। सेक्टर ऑफिसर मतदान वाले दिन सेक्टर ऑफिसर को स्पेयर ईवीएम मशीन उपलब्ध करवाई जाएंगी ताकि यदि कहीं पर ईवीएम मशीन, वीपीपैट, बैल्ट यूनिट खराब होती है तो उसे तुरंत बदला जा सके। जहां पर भी कोई मशीन खराब होती है, उसकी सूचना चुनाव कार्यालय में बनाये गए कंट्रोल रूम में देनी होगी।

बैठक में पंचकूला एसडीएम एवं विधानसभा आरओ गौरव चौहान , कालका एसडीएम एवं विधानसभा आरओ राजेश पुनिया, चुनाव नायब तहसीलदार अजय राठी, कानूनगो कुलदीप सिंह समेत अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here