समाधान शिविरों में आने वाली शिकायतों पर तुरंत कार्यवाही करते हुए लोगों को राहत पहुंचाने का करें कार्य-उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार

0
0

-संबंधित अधिकारी हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के लाभर्थियों को तुरंत वितरित करवाएं हैप्पी कार्ड
-मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने समाधान शिविर व हैप्पी कार्ड योजना के संदर्भ में वीसी के माध्यम से उपायुक्तों के साथ की समीक्षा बैठक

लोगों की समस्याओं का निवारण करने के लिए जिला व उपमण्डल स्तर पर आयोजित होने वाले समाधान शिविर व हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना की समीक्षा करने के लिए मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने सोमवार को वीसी के माध्यम से जिला उपायुक्तों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने सोनीपत जिला में हैप्पी कार्ड के वितरण को लेकर हुए बेहतरीन प्रयासों के संदर्भ में उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार की प्रशंसा की।
वीसी के दौरान उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने मुख्य सचिव को बताया कि समाधान शिविर के दौरान अब तक जिला में 3738 शिकायतें आई हैं, जिनमें से 1270 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया जा चुका है और 2416 शिकायतों को समाधान के लिए संबंधित विभागों में भेजा गया है। इसके साथ ही 52 शिकायतों को रिजेक्ट किया गया है। हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के संदर्भ में उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत जिला को 27 हजार 832 हैप्पी कार्ड प्राप्त हुए थे, जिसमें से 19 हजार 414 हैप्पी कार्ड वितरित किए जा चुके है। जिला में हैप्पी कार्ड का वितरण कार्य 70 प्रतिशत पूरा किया जा चुका है जल्द ही शत प्रतिशत कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।
वीसी के उपरांत उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समाधान शिविरों में आने वाली शिकायतों पर संबंधित विभाग तुरंत कार्यवाही करते हुए लोगों को राहत पहुंचाने का कार्य करें। इस कार्य में किसी प्रकार की ढिलाई न बरतें अन्यथा संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह द्वारा स्वयं प्रतिदिन समाधान शिविर में आने वाली शिकायतों और उनके समाधान की समीक्षा की जा रही है इसलिए इस कार्य को प्राथमिकता के साथ पूरा करें।
हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना को लेकर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन लोगों ने अब तक अपने हैप्पी कार्ड प्राप्त नहीं किए है उनसे संपर्क करें और इन्हें जल्द वितरित करें ताकि हर पात्र लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि जिन अंत्योदय परिवारों की वार्षिक आय एक लाख से कम है उनके उत्थान के लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना शुरू की है, जिसकी मदद से सभी अंत्योदय परिवारों को हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में प्रतिवर्ष 1000 किलोमीटर तक नि:शुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों के हैप्पी कार्ड बनाएं जा रहे हैं इसलिए सभी लाभार्थयों का आह्वïान है कि वे सोनीपत व गोहाना बस स्टैण्ड पर जाकर हैप्पी कार्ड प्राप्त करें और इस योजना का लाभ उठाएं।
इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी, डीसीपी नरेन्द्र ङ्क्षसह, एसडीएम गन्नौर निर्मल नागर, एसडीएम अमित कुमार, डीआरओ हरिओम अत्री, डीडीपीओ जितेन्द्र कुमार सहित संबंधित सभी अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here