नागरिकों को मताधिकार के प्रयोग के लिए हर बूथ स्तर पर जागरूक करेंगी टीमें

0
0

– उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महावीर कौशिक ने सभी निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों को टीमें गठित करने के दिए निर्देश

– भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन कर रहा है हर संभव प्रयास

भिवानी, 27 अगस्त। विधानसभा आम चुनाव-2024 में जिला में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर हर बूथ स्तर पर टीमें लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक करेंगी। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा बूथ स्तर पर जागरूकता टीमों का गठन किया जा रहा है। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महावीर कौशिक ने जिला की चारों विधानसभा क्षेत्रों के सभी निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों को तुरंत प्रभाव से टीमें गठित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में लोकसभा चुनाव के दौरान जिला में मतदान प्रतिशत 64.58 प्रतिशत रहा था। यानि कुल आठ लाख 73 हजार 798 मतदाताओं में से पांच लाख 64 हजार 283 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। लोकसभा चुनाव के दौरान जिला भिवानी में विधानसभा क्षेत्र अनुसार मतदान प्रतिशत की बात करें तो लोहारू विधानसभा क्षेत्र में 69.22 प्रतिशत, भिवानी में 59.78 प्रतिशत, तोशाम में 66.13 प्रतिशत और बवानीखेड़ा विधानसभा क्षेत्र में 63.79 प्रतिशत मतदान हुआ था। हालांकि जिला प्रशासन द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर स्वीप अभियान के तहत विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए थे, फिर भी मतदान प्रतिशत अपेक्षा से कम रहा था।

बॉक्स

लोकसभा चुनाव में इस प्रकार हुआ था मतदान

लोकसभा चुनाव-2024 में जिला में विधानसभा क्षेत्र अनुसार नागरिकों द्वारा अपने मत के प्रयोग की बात की जाए तो लोहारू विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 4035 मतदाताओं में से एक लाख 41 हजार 242 ने, भिवानी विधानसभा में कुल दो लाख 33 हजार 726 में से एक लाख 39 हजार 720 ने, तोशाम विधानसभा में दो लाख 20 हजार 894 में से एक लाख 46 हजार 74 ने तथा बवानीखेड़ा विधानसभा क्षेत्र में कुल दो लाख 15 हजार 143 मतदाताओं में से एक लाख 37 हजार 247 मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

इसी के चलते निर्वाचन आयोग ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर बूथ स्तर पर जागरूकता ग्रुप या टीमें गठित करने के निर्देश दिए हैं। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशिक ने भिवानी, लोहारू, तोशाम व बवानीखेड़ा के सभी निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों को बूथ स्तर पर जागरूकता टीमों के गठन करने के निर्देश जारी किए हैं।

बॉक्स

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बूथ स्तर पर जागरूकता टीमों का किया जा रहा है गठन: डीसी

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव में जिला में मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर जोर रहेगा, जिसके लिए हर बूथ स्तर पर टीमों का गठन किया जा रहा है। ये टीमें मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक करेंगी। जिला प्रशासन का हर संभव प्रयास रहेगा कि विधानसभा चुनाव में जिला भिवानी प्रदेशभर में अधिक से अधिक मतदान प्रतिशत वाले जिलों में शामिल हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here