*विधानसभा अध्यक्ष ने विकास कार्यों के लिए बरवाला, बतौड़, गनौली, नया गांव, रैली और रोहोड की पंचायतें को 35-35 लाख रूपये देने की करी घोषणा*

0
0

*35 लाख से गांव में काम करवाने का फैसला सरपंच खुद लें – ज्ञानचंद गुप्ता*

*हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने बरवाला खण्ड के 19 गांवों के लिए 20 दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान की करी शुरूआत*

*अधिकारी स्वच्छता अभियान का धरातल पर करें कार्य, अभियान के बाद गांवों में नजर आए सफाई – ज्ञानचंद गुप्ता*

पंचकूला, 26 जुलाई – हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने बरवाला खण्ड की छह पंचायतों को गांव के विकास कार्यों को करवाने के लिए 35-35 लाख रूपये की ग्रांट देने की घोषणा की। श्री गुप्ता ने ग्रांट देने की घोषणा करते हुए कहा कि गांव बरवाला, बतौड़, गनौली, नया गांव, रैली और रोहोड की पंचायतों के खातों में जल्द ही ये राशि पहुंच जाएगा। इस ग्रांट से गांव के कौन-से काम करवाए जाने है, ये फैसला सरपंच खुद करेंगे।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता आज बरवाला के सामुदायिक केन्द्र में आयोजित 20 दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे। खण्ड के सभी 19 गांवों में 15 अगस्त तक स्वच्छता अभियान चलेगा।

ग्रांट देने की बात पर बोलते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने सरपंचों को कहा कि वो पहले सात पंचायतों को विकास कार्य करवाने के लिए ग्रांट जारी कर चुके हैं और बची हुई पंचायतों में से छह को अब ग्रांट दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सरपंच अपने गांव में फंड को जन सुविधा के अनुसार लगाने का फैसला लें। इस ग्रांट को ऐसे कामों पर लगाया जाए, जो लोगों की सुविधाएं प्रदान करे। साथ ही सरपंचों से अपील की कि वो अपने-अपने गांवों में इस अभियान से गांव की तस्वीर को बदलने का काम करें। बाहर से आने वाले लोगों को पता चले कि इस गांव में स्वच्छता को लेकर काम हुआ है।

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता अभियान की शुरूआत की थी। इसके बाद से हर साल विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाता है। इस बार बरवाला खण्ड में आज से अभियान की शुरूआत की गई है, 15 अगस्त तक अलग-अलग गांवों में अभियान के तहत सफाई करवाई जाएगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इस स्वच्छता अभियान को कागजों तक सीमित ना रखकर धरातल पर लाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि आज ही खण्ड के सभी 19 गांवों का प्लान तैयार करके सभी सरपंचों को बात दें ताकि वो अपने गांव में सामाजिक, धार्मिक, स्कूल व अन्य संस्थाओं को समय देकर अभियान में शामिल कर सके।

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने अधिकारियों को कहा कि प्रत्येक गांव की सभी गलियां, नालियां, फिरनी और प्रत्येक प्रवेश द्वारा कर गंदगी को साफ करना है। इस कार्य में गांव के युवा क्लब, खिलाड़ियों, स्कूल की टीमें, हेल्थ विभाग, सामाजिक संस्थाओं को साथ लेकर अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि गांवों के शौचलयों की सफाई करवाई जाएं और यदि कोई शौचालय बंद पड़े हैं तो उनको चालू करवाया जाए।

*सरपंच अब बिना टेंडर करवा सकते हैं 21 लाख के विकास कार्य*

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि सरकार द्वारा आए दिन गांवों के विकास के लिए नई योजनाएं लागू कर रही है। कुछ ही दिन पहले सरपंचों को 21 लाख रूपये के कार्यों को बिना टेंडर करवाने की पावर दी गई है। सरकार का उद्देश्य है कि विकास कार्य नहीं रूकने चाहिए। उन्होंने कहा कि आज खण्ड के सभी गांवों सामुदायिक केन्द्र बने हुए हैं।

*25 करोड़ से चल रहे सड़क सुधार के काम*

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि कुछ समय पहले ही बरवाला खण्ड की सड़कों के सौंदर्यकरण व सुदृढ़ीकरण के लिए 25 करोड़ के काम करवाए गए थे। अब फिर से 25 करोड़ रूपये से सड़कों के काम चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे 73 बनने का सबसे बड़ा फायदा बरवाला खण्ड की पंचायतों को हुआ है। आज खण्ड की सभी पंचायत एनएच-73 से गांवों को जोड़ रही हैं। इससे गांव के विकास को सीधा फायदा हुआ है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पिछले 10 सालों में पीने के पानी की उचित व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बरवाला खण्ड में 50 नये टयूबवैल लगाए गए हैं। वहीं अब गांवों में बिजली सप्लाई 24 घंटे दी जा रही है।

*बोर्ड परीक्षाओं में जिला रहा प्रदेश में नंबर वन*

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि हमारी सरकार ने बतौड़ में संस्कृति स्कूल और बरवाला में पीएमश्री स्कूल का निर्माण करवाया। यहां पर आस-पास के गांवों के विद्यार्थी आकर पढ़ाई कर रहे हैं। इसके अलावा पांच स्कूलों को अपग्रेड करवाया गया। ऐसे करके शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता लाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके परिणाम स्वरूप इस बार बोर्ड परीक्षा परिणामों में पंचकूला ने प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया है। इतना ही नहीं जिले के 20 स्कूल ऐसे हैं जहां पर बोर्ड परिणाम शत प्रतिशत आया है। जो हमारे पूरे जिला के लिए गर्व की बात है।

*ये रहे मौजूद*

इस मौके पर जिला परिषद के सीईओ गगनदीप सिंह, जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी राजन सिंगला, बरवाला सरपंच ओम सिंह, मंडल अध्यक्ष गौतम राणा, सुशील सिंगला, रविन्द्र बतौड़, सुलतानपुर सरपंच परमजीत सिंह, सरपंच सविता चैधरी, श्रीचंद, रवि शर्मा सरपंच, चरण सिंह सरपंच भगवानपुर, पैक्स बरवाला के चेयरमैन ओमप्रकाश शास्त्री, वाल्मीकि समाज के प्रधान राजू, अशोक शर्मा समेत गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here