सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने नए कानूनों, साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा नियमों की पालना, सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद, डायल 112 और डायल 112 एप के संबंध में गांव अगवानपुर के स्कूलों में 800 से अधिक छात्रओं को किया जागरूक

0
0

फरीदाबाद -पुलिस आयुक्त ओमप्रकाश नरवाल के दिशा निर्देशानुसार, पुलिस उपायुक्त मुख्यालय अभिषेक जोरवाल के मार्गदर्शन में सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने गांव अगवानपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और J.P. सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अगवानपुर में “पुलिस की पाठशाला” कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत 800 छात्रओं से अधिक को नए कानूनों, साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा नियमों की पालना, सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद, डायल 112 और डायल 112 एप के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

सामुदायिक पुलिसिंग की टीम ने छात्रओं को यातायात नियमों की जानकारी दी और उन्हें सड़क पर सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक उपाय समझाए। उन्होंने बच्चों को सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद करने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

पुलिस टीम ने साइबर अपराध की पहचान, प्रकार, और इससे बचने के तरीके बताए। साइबर अपराध होने की स्थिति में साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क करने और साइबर क्राइम पोर्टल की www.cybercrime.gov.in वेबसाइट के बारे में जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में शामिल छात्रओं को बताया गया कि साइबर अपराध से बचने का सबसे अच्छा तरीका सावधानी, सतर्कता और जागरूकता है। इसके अतिरिक्त, सभी बच्चों को वीडियो के माध्यम से भी इन विषयों पर समझाया गया।

पुलिस टीम ने नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया और नशा बेचने वालों की सूचना देने के लिए 90508 91508 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के अंत में, सभी बच्चों ने शपथ ग्रहण की, जिसमें उन्होंने जागरूक नागरिक बनकर समाज की सेवा करने, यातायात नियमों का पालन करने, सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद करने, और साइबर अपराध की सूचना हेल्पलाइन पर देने का संकल्प लिया।

गृह रक्षी जवान ने नशे के दुष्प्रभावों को जागरूक करने के लिए एक गीत के माध्यम से बच्चों को प्रेरित किया।

कार्यक्रम के उपरांत, दोनों स्कूलों के प्रधानाचार्य ने पुलिस द्वारा शुरू की गई इस पहल का स्वागत किया और कहा कि बच्चों को जागरूक करने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित किए जाने चाहिए। उन्होंने पुलिस आयुक्त महोदय को इस महत्वपूर्ण पहल के लिए धन्यवाद व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here