23 अगस्त को मनाया जाएगा देश का पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस: मनीश चौधरी

0
0

तीन गतिविधियों शपथ, ऑनलाइन वोटिंग तथा खगोल फोटोग्राफी के माध्यम से बन सकते हैं महोत्सव का हिस्सा

जोगिन्दर नगर, 22 अगस्त

23 अगस्त को देश का पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया जा रहा है। इस दिवस महोत्सव में देश के आम नागरिकों के साथ-साथ स्कूलों, महाविद्यालयों एवं विश्व विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी तीन गतिविधियों के माध्यम से शामिल हो सकते हैं। जिसमें 23 अगस्त को भारत के समस्त लोग एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाने की शपथ लेकर राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाने का संकल्प एवं प्रतिब्धता प्रकट कर सकते हैं। दूसरा प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी को भारतीय अंतरिक्ष क्रांति के जनक के रूप में देखने के लिए वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटनेशनलस्पेशडेडॉटस्पेस यानि कि http:// www.nationalspaceday.space के माध्यम से ऑनलाइन वोट का बटन क्लिक करके व उनके लिए शुभ संदेश लिखकर अपना समर्थन प्रकट कर सकते हैं। तीसरा खगोल फोटोग्राफी में भाग लेकर देश के सभी आम नागरिक स्मार्ट फ़ोन के माध्यम से चन्द्रमा या अन्य किसी भी अंतरिक्ष विज्ञान गतिविधि का फोटो खिंचकर वेबसाइट http:// www.nationalspaceday.space पर अपलोड कर सकते हैं। सर्वश्रेष्ठ एस्ट्रो फोटोग्राफी करने वाले नागरिकों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार के तौर पर क्रमश: पांच, तीन व दो हजार रुपये की धनराशि प्रदान कर पुरस्कृत किया जाएगा।

इस संबंध में संबद्धता नियामक प्राधिकारी, इंडिया स्पेस वीक नई दिल्ली से प्राप्त पत्र का हवाला देते हुए एसडीएम जोगिंदर नगर मनीश चौधरी ने देश के पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस महोत्सव में भाग लेने का आह्वान किया है। उन्होंने सभी आम नागरिकों के साथ-साथ स्कूलों, कॉलेजों एवं अन्य शिक्षण संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी देश के पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस महोत्सव कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं। साथ ही सभी शिक्षण संस्थाओं के प्रमुखों से देश के पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस कार्यक्रम के आयोजन बारे विद्यार्थियों को जागरूक बनाने को भी कहा है ताकि भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान के उत्थान व प्रचार प्रसार में सभी विद्यार्थी अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें।

एसडीएम ने बताया कि खगोल फोटोग्राफी में प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्राप्त करने वालों को पुरस्कार राशि एवं प्रमाणपत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। साथ ही इस प्रतियोगिता में पंजीकृत सभी प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रमाणपत्र भी दिये जाएंगे। उन्होंने बताया की पिछले वर्ष 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर के अवतरण और प्रज्ञान रोवर के परिनियोजन से चंद्रयान तीन की चन्द्रमा पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग के उपलक्ष्य में प्रत्येक वर्ष 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया है। इसी परिप्रेक्ष्य में भारत सरकार द्वारा 23 अगस्त 2024 को प्रथम राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here