प्राकृतिक आपदा से खराब हुई फसल की भरपाई के लिए सरकार द्वारा गत तीन वर्षों में दिए गए मुआवजे के वितरण की करवाई जाएगी जांच : वित्त मंत्री जेपी दलाल

0
2

किसान चिंता न करें, हकदार पात्र किसान को ही मिलेगा मुआवजा : वित्त मंत्री जेपी दलाल

किसानों की मांग पर वित्त मंत्री जेपी दलाल ने दिए गत तीन वर्ष में मिले मुआवजे की जांच के आदेश

लोहारू/बहल/सिवानी मंडी,17 जुलाई। प्रदेश के वित्त मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि गत तीन वर्षों में किसानों की प्राकृतिक आपदा से खराब हुई फसल की भरपाई के लिए सरकार द्वारा दिए गए लोहारू उपमंडल सहित पूरे भिवानी जिले की मुआवजे वितरण की जांच करवाई जाएगी। जांच में जो अधिकारी, कर्मचारी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

वित मंत्री ने कहा कि कई किसानों व किसान संगठनों द्वारा उनसे मांग की गई है कि मुआवजा वितरण में अनियमिताएं बरती गई है। मुआवजे का सही वितरण नहीं किया गया है बल्कि वास्तविक किसानों की जगह अन्य लोगों के खाते में पैसा डाल दिया गया है। इसलिए मुआवजा वितरण की सही ढंग से जांच करवाई जाए। वित्त मंत्री ने किसानों को आश्वासन दिलाया कि उनकी मांग पर लोहारू सहित पूरे जिला भिवानी के किसानों को सरकार द्वारा दिए गए मुआवजे की जांच करवाई जाएगी। जांच में दोषी पाए गए अधिकारी, कर्मचारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि लोहारू उपमंडल के गांव फरटिया केहर सहित कई गांव के किसानों ने वित्त मंत्री जेपी दलाल के समक्ष ये मांग उठाई कि उनके गांव में मुआवजा वितरण में अनियमिताएं बरती गई हैं। इसलिए सरकार द्वारा प्राकृतिक आपदा में खराब हुई फसलों के मुआवजा वितरण की सही ढंग से जांच करवाई जाए तथा दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। किसानों की मांग पर वित्त मंत्री जेपी दलाल ने गत तीन वर्षों से सरकार द्वारा लोहारू सहित भिवानी जिले में किसानों को दिए गए मुआवजे की जांच करवाई जाएगी। जांच में मुआवजा वितरण में अनियमितताएं पाए जाने पर दोषी अधिकारी व कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। वित्त मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है उनका हक किसी भी कीमत पर खाने नहीं दिया जाएगा। हकदार पात्र किसान को ही मुआवजा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here