समूचे समाज को बेटियों पर होना चाहिए गर्व :- उपायुक्त अजय कुमार

0
0

– बेटियों को सशक्त बनाने हेतु सरकार ने लागू की अनेक योजनाएं

– लिंगानुपात में सुधार के लिए समाज का सहयोग वांछित

– डीसी ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता वैन को किया रवाना

– अलग-अलग गांवों में वैन के माध्यम से दिया जाएगा बेटी बचाव-बेटी पढ़ाओ का संदेश

रोहतक, 7 अगस्त : उपायुक्त अजय कुमार ने कहा है कि हमें अपनी बेटियों पर बेटों की तरह गर्व होना चाहिए। उपायुक्त ने आज लघु सचिवालय परिसर से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि यह वैन जिला के गांव-गांव में जाकर लोगों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश देगी। इस वैन में जागरूकता हेतु एक बड़ी स्क्रीन लगाई गई है, जिस पर लगातार बेटियों को सशक्त बनाने का संदेश दिया जा रहा है। इसके साथ ही वैन में जागरूकता संबंधी ऑडियो संदेश भी है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान व बच्चियों की सुरक्षा के लिए सरकार पूर्ण रूप से गंभीर है। बच्चियों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने आमजन से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के लिए सहयोग की अपील भी की ताकि जिला के लिंगानुपात में और अधिक सुधार किया जा सके। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। महिलाएं हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बने।

जिला कार्यक्रम अधिकारी कुमारी दीपिका सैनी ने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाया जा रहा है। जिसके तहत आज उपायुक्त अजय कुमार द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया है। यह मोबाइल जागरूकता वैन जिला के गांव खरेंटी, ककराना, मोखरा, खेड़ी, भराण शेखपुर, हुंमïायुपुर, कटवाड़ा, सिंहपुरा कलां, खिड़वाली, नया बांस व अटायल में जाकर प्रचार करेगी। यह मोबाइल वैन जिला के गांवों में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश लेकर जाएगी व लोगों को महिलाओं के अधिकारों के प्रति जागरूक करेगी। इस अवसर पर सभी परियोजना अधिकारी द्वारा रथ को जिला के अन्य गांव में जाने को रवाना कर दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here