जिला निर्वाचन अधिकारी की मौजूदगी में हुआ चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए ईवीएम का प्रथम रेंडमाइजेशन

0
0

-चुनाव की पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के लिए रेंडमाइजेशन महत्वपूर्ण प्रक्रिया: महावीर कौशिक

– राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में हुआ ईवीएम व वीवीपैट का प्रथम रेंडमाइजेशन

भिवानी, 02 सितंबर। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महावीर कौशिक की मौजूदगी में सोमवार को लघु सचिवालय स्थित वीसी कॉन्फ्रेंस हाल में जिला की चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए ईवीएम और वीवीपैट का प्रथम रेंडेमाईजेशन किया गया। प्रथम रेंडेमाईजेशन में विधानसभा अनुसार ईवीएम और वीवीपैट अलॉट हुई हैं। इसके बाद दूसरे रेंडेमाईजेशन में बूथ वाइज ईवीएम आलॅट होंंगी। रेंडेमाईजेशन कार्य चारों विधानसभा क्षेत्रों के आरओ और विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया गया।

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशिक ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को जानकारी देते हुए बताया कि दूसरे रेंडेमाईजेशन में बूथ स्तर पर ईवीएम अलॉट की जाएंगी। वह कार्य भी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया जाएगा, ताकि चुनाव की पारदर्शिता व निष्पक्षता बनी रहे। इसी प्रकार से ईवीएम वेयर हाउस में स्ट्रांग रूम भी उनकी मौजूदगी में खोला व बंद किया जाएगा। मतदान से पहले ईवीएम भेजने के दौरान, मतदान के बाद ईवीएम जमा करवाने और मतगणना के लिए ईवीएम स्ट्रांग रूम से निकाले जाने का सारा कार्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में होगा।

श्री कौशिक ने कहा कि चुनाव की पारदर्शिता एवं निष्पक्षता बनाए रखने के लिए रेंडमाइजेशन अति महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में करवाई जाती है। यह प्रक्रिया पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत होती है, यह ऑनलाईन हरियाणा और भारत निर्वाचन आयोग द्वारा देखी जा सकती है। उन्होंने इस दौरान मौजूद सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि वे भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई हिदायतों की पालना करें। किसी भी प्रकार से आदर्श चुनाव आचार संहिता की उल्लंघना ना करें। चुनाव को शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करने में जिला प्रशासन का सहयोग करें।

बॉक्स

रेंडेमाईजेशन के दौरान लोहारू के लिए 246 पोलिंग बूथों, भिवानी के 227, तोशाम के 233 और बवानीखेड़ा के 235 पोलिंग बूथों के लिए ईवीएम का प्रथम स्तर का रेंडेमाईजेशन किया गया, जिसमें ईवीएम और वीवीपैट अलॉट हुई। इसमें ईवीएम 20 प्रतिशत और वीवीपैट का 30 प्रतिशत रिजर्व के साथ रेंडेमाईजेशन किया गया। इस प्रकार से लोहारू के लिए 295 ईवीएम और 319 वीवीपैट, भिवानी के लिए 272 ईवीएम और 295 वीवीपैट, तोशाम के लिए 279 ईवीएम और 302 वीवीपैट और बवानीखेड़ा के लिए 282 ईवीएम और 305 वीवीपैट का रेंडेमाईजेशन किया गया।

इस दौरान एडीसी एवं बवानीखेड़ा विधानसभा के आरओ हर्षित कुमार, एसडीएम भिवानी विधानसभा के आरओ महेश कुमार, एसडीएम एवं तोशाम विधानसभा आरओ डॉ. अश्वीर नैन, एसडीएम एवं लोहारू विधानसभा के आरओ मनोज दलाल, डीआईओ अमित लांबा, निर्वाचन नायब तहसीलदार विनोद कुमार के अलावा जेजेपी से संजय कारखल, सीपीआईएम से कामरेड ओमप्रकाश, कांग्रेस से मनीष व तकदीर सिंह ग्रेवाल, आईएनएलडी से निशांत सिंह ढांडा तथा बीजेपी से गुणपाल सिंह व शिवराज बागड़ी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here