बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा देने के लिए करवाई गई प्रतियोगिताओं में अव्वल रहने वाले प्रतिभागियों को किया सम्मानित

0
0

जींद, 4 अगस्त महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न विषयों पर करवाई प्रतियोगिताओं में अव्वल रहने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता के लिए विभाग द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी सुमित्रा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया था। महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी सलोचना कुण्डू,परियोजना अधिकारी संतोष यादव, जिला बाल सरंक्षण अधिकारी सुजाता कमेटी में बतौर सदस्य उपस्थित रही। इस अवसर पर विभाग के अन्य स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

श्रीमती सलोचना कुण्डू ने बताया कि इन प्रतियोगिताओं को विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया था, जिनमें गायन, रेडियो जिंगल, गीत, रैप, वीडियो आदि शामिल किया गया था। गायन प्रतियोगिता में भाग लेने वाली प्रतिभागियों ने अपनी आवाज से बालिकाओं को बचाने और उन्हें शिक्षित करने के महत्व पर प्रकाश डाला। इसी प्रकार रेडियो जिंगल में भी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के संदेश को साकार कर दिखाया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतिभागियों ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर अपनी लेखनी, रैप,वीडियो क्लीपिंग में अपने-अपने हुनर का दिखाकर कार्यक्रम को सजिंदगी दी।

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान, कन्या भू्रण हत्या पर रोक, महिला मुद्दे, महिला हेल्पलाइन, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना, महिला अधिकार, महिलाओं के कानूनी अधिकार, साइबर अपराध, महिलाओं का सशक्तिकरण, लिंग भेदभाव, घरेलू हिंसा, महिला शिक्षा आदि विषय पर उपस्थित महिलाओं को जागरूक किया गया।

बाॅक्स: महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान में करवाई गई प्रतियोगिताओं में यह रही अव्वल। लाइव गायन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर मीनाक्षी,दूसरे स्थान पर प्रवीण सिंहमार तथा तीसरे स्थान पर सानिया रही। इसी प्रकार रेडियों जिंगल में प्रथम स्थान पर किरण रही। गीत लेखन में मखन लाल ने प्रथम,राजेश कुमार ने दूसरा तथा शीला ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। रैप में प्रथम स्थान पर खुशी,दूसरे स्थान पर गुरदीप मोगा तथा तीसरे स्थान पर राजरानी रही। वीडियो क्लीपिंग में हिमाक्षी ने प्रथम स्थान मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here