प्रदेश सरकार राज्य में खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध:चंद्र कुमार

0
1

ज्वाली शिक्षा खंड के तहत विभिन्न स्कूलों के अंडर -14 ब्वॉयज तथा गर्ल्स की खेलकूद प्रतियोगिता का किया शुभारंभ।

ज्वाली,10 अगस्त। कृषि व पशु पालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने आज शनिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला,चलवाड़ा में ज्वाली शिक्षा खंड के तहत विभिन्न स्कूलों के अंडर -14 ब्वॉयज तथा गर्ल्स की खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ किया । 10 से 13 अगस्त तक चलने वाली चार दिवसीय इन प्रतियोगिताओं में 32 स्कूलों के 500 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं,जिसमें वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो, बैडमिंटन तथा चेस के मुकाबले आयोजित होंगे।

प्रो. चंद्र कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ खेल स्तर को और बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को पर्याप्त संसाधन और सुविधाएं मुहैया करवाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है और उभरते खिलाड़ियों के कौशल को और निखारने तथा खेलों में उत्कृष्टता हासिल करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली सरकार प्रदेश में नए स्कूल खोलने के बजाय पहले से चल रहे स्कूलों में अध्यापकों, पुस्तकालय,लैब सुविधा एवं अच्छे भवनों व खेल मैदानों जैसी सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन से जहां मानसिक तनाव दूर होता है वहीं शारीरिक तथा बौद्धिक विकास भी होता है। इसके अतिरिक्त खिलाड़ियों को एक दूसरे के साथ मिलने तथा अपनी प्रतिभा को दर्शाने का एक बेहतर मौका मिलता है। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे पढ़ाई के साथ-साथ खेलों तथा सामाजिक गतिविधियों को भी अपने जीवन का अहम हिस्सा बनाएं।

कृषि मंत्री ने सभी खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि खेलकूद प्रतियोगिता में अच्छी प्रतिस्पर्धा हो और बच्चे अपने स्कूल, अध्यापकों व अपने क्षेत्र का नाम रोशन करें।

उन्होंने कहा कि स्कूल में भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि पिछली कांग्रेस सरकार के समय तत्कालीन सीपीएस नीरज भारती ने इस बिल्डिंग के लिए 1 करोड़ 15 लाख रुपये का प्रावधान किया था। उन्होंने बताया कि भवन निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए शेष एक करोड़ 35 लाख रुपये का प्रावधान भी जल्द करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि स्कूल में सोलर लाइट और हैंड पंप लगवाने की व्यवस्था की जाएगी ।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को स्कूल की चारदीवारी बनाने के लिए प्राकलन तैयार करने के निर्देश दिए।

चंद्र कुमार ने कहा कि इस क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए चलवाड़ा में पीएचसी निर्माण हेतु 1 करोड़ 5 लाख रुपये की राशि का प्रावधान किया जाएगा।

कृषि मंत्री ने बताया कि ज्वाली सिविल हॉस्पिटल के लिए 50 लाख रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है जिससे जल्द अस्पताल के अपग्रेडेशन कार्य को शुरू किया जाएगा। इसके अलावा 50 लाख रुपयों का प्रावधान कर नगरोटा सूरियां सीएचसी का उन्नयन कार्य शुरू किया गया है।

कृषि मंत्री ने प्रतियोगिता में भाग ले रहे बच्चों के लिए अपनी विधायक निधि से ग्यारह हजार रुपये देने की घोषणा की।

इससे पहले, चलवाड़ा स्कूल की प्रिंसिपल सुषमा देवी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया ।

इस मौके पर बच्चों द्वारा भव्य मार्च पास्ट तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

इस अवसर पर कृषि मंत्री ने सेब का पौधा रोपित कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया।

ये रहे मौजूद:

इस अवसर पर तहसीलदार विनोद कुमार, तहसील कल्याण अधिकारी विनोद कुमार,चलवाड़ा स्कूल की प्रिंसिपल सुषमा देवी,एसएमसी प्रधान कुलवंत सिंह,राजीव गांधी पंचायती राज प्रकोष्ठ के ज़िला अध्यक्ष मनमोहन सिंह,ओबीसी संगठन के उपाध्यक्ष अश्वनी चौधरी,

बीडीसी सदस्य रवि भारती,ग्राम पंचायत प्रधान सृष्टा देवी,विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल, अध्यापक, अभिभावक,बच्चे तथा गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here