राज्य सरकार समाज में बालिकाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रही है

0
0

-उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा

रींगस में नवनिर्मित वेदांता गोपालका गर्ल्स हॉस्टल का फीता काटकर किया उद्घाटन

सीकर जिले के रींगस में वेदांता फाउंडेंशन की ओर से नवनिर्मित वेदांता गोपालका गर्ल्स हॉस्टल का उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार समाज में बालिकाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए उच्च शिक्षा की दिशा में भामाशाओं के सहयोग से बालिका शिक्षा को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। श्री बैरवा ने सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि छात्राएं अपनी पढ़ाई में जज्बा रखे तो उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय में बालिका छात्रावास के निर्माण से अब दूर—दराज के क्षेत्र से आने वाली छात्राओं को आवास की सुविधा मिलने के साथ ही वे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकेगी।

उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बालिका शिक्षा की महत्ता को समझते हुए 2015 में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत की थी, जिसका उद्देश्य बालिकाओं को बचाना था, जिनको जन्म से पूर्व ही कोख में ही मार दिया जाता था। उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को जिन्होंने बालिकाओं को जन्म दिया वह इस योजना में लाभान्वित हुई है। उन्होंने बताया कि महिला साक्षरता की दर राजस्थान में विशेष कर ग्रामीण क्षेत्रों में पिछड़ी हुई है, इसे प्रभावित करने में लैंगिक असमानता, आर्थिक शोषण, पारिवारिक जिम्मेदारियां, सामाजिक भेदभाव मुख्य रूप से है।

उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि वर्ष 2024 में राजस्थान सरकार द्वारा बालिका शिक्षा व शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए राजश्री योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने महिला शिक्षा की सशक्तिकरण की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम उठाते हुए तृतीय श्रेणी की भर्ती में प्रदेश की महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि लडकियां आज हर क्षेत्र में लडकों से आगे है। लडकियां आज अंतरिक्ष से लेकर सेना, खेल, राजनीति, प्रशासन, शिक्षा सभी क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा को सिद्ध कर रही है।

इससे पूर्व रींगस में भैंरू जी महाराज मंदिर व श्याम बाबा के मंदिर में पूजा दर्शन कर देश—प्रदेश की खुशहाली की कामना की।

कार्यक्रम में वेदांता फाउंडेंशन मुम्बई के सीईओ टी रवि कृष्ण, प्राचार्या शुभ्रा शर्मा, के साथ महाविद्यालय के स्टाफ, छात्राएं तथा जनप्रतिनिधि उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here