*गांव बतौड़ की बीपीएल काॅलोनी की गली का निर्माण जल्द करवाया जाए – डा. यश गर्ग*

0
7

*समाधान शिविर में मौके पर ही महिला प्रेमवती की बुढ़ापा पेंशन शुरू की गई*

*उपायुक्त ने समाधान शिविर में 42 लोगों की समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को निपटाने के दिए निर्देश*

पंचकूला, 10 जुलाई – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने गांव बतौड़ के ग्रामीणों की शिकायत पर जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी को बीपीएल काॅलोनी में गली निर्माण करवाए जाने के निर्देश दिए। शिकायत में ग्रामीणों ने बताया कि वो करीब कई सालों से बीपीएल काॅलोनी में रह रहे हैं। जहां पर आज तक गली का निर्माण नहीं करवाया गया।

उपायुक्त डा. यश गर्ग आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित समाधान शिविर में आमजन की समस्याओं की सुनवाई कर रहे थे। बुधवार को समाधान शिविर में 42 शिकायतें आई। मौके पर ही महिला प्रेमवती की बुढ़ापा पैंशन को शुरू करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने अन्य शिकायतों के संबन्ध में संबन्धित विभाग को समाधान करने के उचित निर्देश दिए।

डा. यश गर्ग ने सेक्टर-19 निवासी बृज किशोर की शिकायत पर नगर निगम को पेड़ छंटाई करने के निर्देश दिए। सेक्टरवासियों ने पेड़ के कारण बिजली व अन्य परेशानियां होने की शिकायत दी। सेक्टर-21 निवासी चांद किरण ने काॅलोनी में बिजली की लाइटों को लगवाने की गुहार लगाई।

उपायुक्त ने रमेश कुमार की शिकायत पर जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी को जांच करने के निर्देश दिए। शिकायत में रमेश कुमार ने बताया कि उसके गांव की जमीन को उसकी पत्नी व भाई ने मिलकर पहले अपने नाम करवाया और उसे आगे बेच दिया है।

*उपायुक्त ने मुआवजा देने के दिए निर्देश*

डा. यश गर्ग ने कर्ण सिंह की शिकायत पर बिजली विभाग को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कर्ण सिंह ने शिकायत में बताया कि पिछले वर्ष अगस्त महीने में बिजली का करंट लगने से उसकी दुधारू भैंस की मौत हो गई थी। मौत के बाद विभाग को इस बारे में शिकायत की और सभी कागजी कार्रवाई को पूरा किया। अब तक लगातार विभाग के कार्यालयों के चक्कर लगा रहा हूं, लेकिन उसको उसकी भैंस की मौत का मुआवजा नहीं मिला।

उपायुक्त ने गांव पटरेहड़ी निवासी भूपेंद्र सिंह की शिकायत पर जिला राजस्व अधिकारी को जांच करने के निर्देश दिए। शिकायत में भूपेंद्र सिंह ने बताया कि नेशनल हाईवे 73 के लिए उसके खेती के दोनों और की जमीन को खरीद लिया गया और बीच में उसको छोड़ दिया गया। ऐसा होने से अब हमारे भाइयों में झगड़ा होने लगा है और आने-जाने में भी दिक्कतें आ रही हैं।

*डंगों की शिकायतों पर रिपोर्ट तैयार करने के दिए निर्देश*

डा. यश गर्ग ने समाधान शिविर में आए शिकायतों पर विभिन्न गांवों में डंगा लगवाने की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए। गांव थाना बड़ियाल निवासी नरेंद्र सिंह ने डंगा लगवाने की मांग की। गांव गणेशपुर निवासी सुरेश कुमार ने बताया कि उनकी कृषि योग्य भूमि का कटाव हो रहा है। जिसके बचाव करने के लिए प्रशासन द्वारा मदद की जाए।

लाल सिंह ने शिकायत में बताया कि वन विभाग का नाला उसकी जमीन की साथ निकलता है। नाले के पानी के कारण उसके खेत की जमीन का कटाव हो रहा है। उपायुक्त ने वन विभाग को बचाव कार्य करने के लिए निर्देश दिए।

महिला सीता देवी ने अपने खेत में कृषि करने के लिए सिंचाई टैंक बनवाने की गुहार लगाई ताकि पानी की व्यवस्था होने के बाद वो कृषि के कार्यों को कर सके। भूपेंद्र सिंह ने शिकायत में बताया कि बरसात के कारण पहाड़ी की मिट्टी खिसक रही है। उसके उससे मकान को खतरा बना हुआ है। मिट्टी कटाव रोकने के लिए डंगा लगाने की गुहार लगाई।

*पीपीपी में आय की जांच करवाने के लिए दिए निर्देश*

उपायुक्त ने पुलिस को विकास कुमार के मामले की जांच करने के निर्देश दिए। विकास कुमार ने शिकायत में बताया कि वो कालका पुलिस को बार-बार शिकायत दे चुका है, लेकिन उसकी कोई सहायता नहीं की गई। उन्होंने नजायज कब्जा हटवाने और उसके साथ की गई मारपीट पर पुलिस कार्रवाई करवाए जाने की मांग की। उपायुक्त ने पुलिस को मामले की जांच कर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए।

महिला पूनम ने परिवार पहचान पत्र में अपनी सास की आय 10 लाख से ज्यादा दिखाए जाने पर आपत्ति जताई और दुरूस्त करने की गुहार लगाई। महिला रेखा ने अपने परिवार पहचान पत्र को अलग-अलग करवाने की गुहार लगाई।

इस मौके पर पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक, एसडीएम गौरव चौहान, जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी राजन सिंगला, जिला समाज कल्याण अधिकारी विशाल सैनी समेत अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here