साइबर थाना एनआईटी की टीम ने वीडियो वेन के माध्यम से लखानी फुटवियर कंपनी में करीब 400 कर्मचारियों को साइबर फ्रॉड के बारे में जानकारी देकर किया जागरूक

0
3

फरीदाबाद:- पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के अंतर्गत साइबर थाना एनआईटी प्रभारी टीम ने लखानी फुटवियर कंपनी सेक्टर 24 में करीब 400 कर्मचारियों को वीडियो वेन के माध्यम से साइबर फ्राड जैसे यूटीआई, क्रेडिट कार्ड, टेलीग्राम, जानकार/रिश्तेदार बनाकर धोखाधड़ी इत्यादि की जानकारी देकर लोगों को जागरूक किया है।

साइबर टीम ने बताया कि आज के समय में अधिकतर लेने देने तकनीकी माध्यम से हो गया है। जिसमें फोन पे, पेटीएम, गूगल पे अन्य इलेक्ट्रोनिकस ऐप इत्यादि है। आज लखानी फुटवियर कंपनी में वीडियो वेन के माध्यम से कम्पनी कर्मचारियों को साइबर फ्रॉड के संबंध में जागरुक किया है। वीडियो वेन के माध्यम से बताया कि आज कल कुछ लोग आपके पास फोन के माध्यम से सूचना देते है कि आपके पास उन्होने (साइबर फ्रॉड करने वाला) गलती से पैसे भेज दिए है। जिसका एक टेक्स्ट मैसेज आया होगा। जिसको पीडित देखता है औऱ विश्वास में लेकर अपने एकाउंट में पैसे डलवा लेता है। बचाव- इसके लिए हमें अपने एकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहिए। इसी प्रकार क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पर भी फ्रॉड किया जा रहा है। जिसमें आरोपी पीडित से लिमिट बढाने के नाम पर ओटीपी पूछ लेता है और एकाउंट को खाली कर देता है। कुछ साइबर फ्रॉड करने वाले तो आपके पास रिश्तेदार व जानकार बनकर फोन करते है और आपके एकाउंट में पैसे डालने की बात करते है और पैसे भेजने का टेक्स्ट मैसेज भेज देते है और फिर ज्यादा पैसे डालने की बात बोलकर आप से पैसे मांगते है और आप बिना एकाउंट का बैलेन्स चेक करे पैसे डाल देते है। जब तक आपके साथ साइबर फ्रॉड हो चुका होता है।

सभी नागरिकों से अनुरोध है कि किसी भी प्रकार के लुभावने ऑफर व एकाउंट में टेक्स्ट मैसेज से भेजे गए पैसे के चक्कर में ना आए अपने एकाउंट का बैलेंस चेक करे। इसके साथ ही कर्मचारियों को साइबर हेल्पलाइन 1930 के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि यदि किसी के साथ साइबर ठगी की वारदात घटित हो जाती है तो वह तुरंत हेल्पलाइन नंबर 1938 पर संपर्क करें और साइबर ठगी के बारे में अपनी शिकायत दर्ज कराए। साइबर टीम साइबर अपराधियों के बैंक खातों को फ्रीज करवाकर आपकी रकम आप तक वापस पहुंचा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here