जिले में 11 अगस्त से चलेगा तिरंगा यात्रा व हर घर तिरंगा अभियान:डीसी

0
0

एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम में हुआ बदलाव, अब 2 नहीं ढाई लाख पौधे लगेंगे

12 अगस्त के बजाए 16 अगस्त से जिले में चलेगा अभियान में जिला भर में लगेंगे ढाई लाख पौधे: डीसी

जिला झज्जर को हरा भरा बनाने के लिए 16 अगस्त को विशेष पौधारोपण अभियान में हिस्सा लें आमजन

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि जिले में 11 से 14 अगस्त तक तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी और 11 व 14 अगस्त को हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा जिसमें सभी विभाग सक्रियता से कार्य करेंगे। 15 अगस्त के दिन गांवों में अमृत सरोवरों व ध्वजा रोपण व पौधारोपण होगा। उन्होंने बताया कि तिरंगा यात्रा के लिए विभिन्न विभागों की ड्यूटी लगाई गई है।

डीसी ने गुरुवार को मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ अमित कुमार अग्रवाल व एसीएस आनंद मोहन शरण के साथ वीसी उपरांत अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक पेड़ माँ के नाम कार्यक्रम के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। जिले में एक पेड़ मां के नाम अभियान अब 12 के बजाए 16 अगस्त को चलेगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत पूर्व में 2 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया था जिसे अब बढ़ाते हुए ढाई लाख कर दिया गया है। उन्होंने आह्वान किया कि जन भागीदारी से चलने वाले इस अभियान में हर वर्ग पौधा रोपण के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि देश भर में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी के कुशल नेतृत्व में एक पेड़ मां के नाम अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें ज्यादा से ज्यादा पौधे रोपित किए जा रहे हैं, जिला में इस अभियान के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति पौधा रोपित करते हुए अभियान में सहभागी बने।

डीसी ने कहा कि ग्राम पंचायतों में पौधारोपण अभियान को लेकर विशेष रूप रेखा तैयार की जाए, खाली पड़ी भूमि को चिन्हित करते हुए व अमृत सरोवर के किनारों पर पौधारोपण की तैयारी पहले से ही कर ली जाए, जिससे 16 अगस्त को आमजन के सहयोग से पौधारोपण कार्य संपन्न कराया जा सके। उन्होंने बताया कि एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के अंतर्गत जिला के लिए ढाई लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य है,जिसके चलते सरकारी विभागों के अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं,स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से पौधे रोपित किए जाएंगे। इन सभी पौधों की जियो टैगिंग की जाएगी जिसके द्वारा मॉनिटरिंग की जाएगी। इस अभियान को सफल बनाने में वन मित्रों का सहयोग लिया जाएगा।

जिले में जोर-शोर से चलेगा हर घर तिरंगा अभियान

डीसी ने बताया कि जिले में पूरे उत्साहपूर्ण तरीके से हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने पूरे जिला वासियों से राष्ट्रिता की भावना को आत्मसात करते हुए अपने घरों पर तिरंगा लगते हुए अभियान में सहभागी बनने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि सरकारी विभागों महिला एवं बाल विकास, विकास एवं पंचायत, खेल, पुलिस व अन्य संबंधित विभागों द्वारा 11 से 14 अगस्त तक प्रतिदिन जिले में तिरंगा यात्रा भी निकाली जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here