*‘हर-घर तिरंगा’ अभियान के तहत आज निकाली जाएगी तिरंगा यात्रा*

0
1

*- राष्ट्र प्रेम की भावना के साथ ‘हर-घर तिरंगा’ अभियान में गर्व से भागीदार बनेगा रेवाड़ी : डीसी*

*- डीसी अभिषेक मीणा ने कहा-आमजन तिरंगा फहराते समय भारतीय ध्वज संहिता का रखें ध्यान*

*रेवाड़ी, अगस्त*

डीसी अभिषेक मीणा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देशभर में 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में जिला में रविवार 11 से बुधवार 14 अगस्त तक राष्ट्रप्रेम की भावना के साथ ‘हर-घर तिरंगा’ अभियान के तहत तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। अभियान को लेकर जिलावासी उत्साहित हैं। उन्होंने बताया कि ‘हर-घर तिरंगा’ अभियान के दौरान तिरंगा यात्रा, मैराथन इवेंट, तिरंगा एंथम प्ले, तिरंगा शपथ, तिरंगा सेल्फी, स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान, डिजिटल कंपेन, कैनवास फोटो, सेल्फी विद तिरंगा, फिल्म डिस्प्ले, प्रदर्शनी, तिरंगा वितरण सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि ‘हर-घर तिरंगा’ अभियान के तहत रविवार 11 अगस्त से बुधवार 14 अगस्त तक तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी।

डीसी अभिषेक मीणा ने कहा कि जिला रेवाड़ी के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के हर वर्ग को अभियान से जोड़ते हुए राष्ट्रप्रेम की भावना के साथ इस पुनीत अभियान में अपने घरों, संस्थानों की छतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीरों का वंदन किया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे तिरंगा झंडा फहराते हुए आवश्यक भारतीय ध्वज संहिता व सावधानियों का ध्यान रखें ताकि झंडे का किसी भी तरीके से अनादर न हो। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि भारतीय ध्वज संहिता का ध्यान रखें और सम्मान पूर्ण तरीके से हर घर तिरंगा अभियान में भाग लें।

*आज मुख्यमंत्री नायब सिंह होंगे हर घर तिरंगा अभियान में मुख्य अतिथि

डीसी ने बताया कि सरकार की ओर से निर्धारित शेड्यूल अनुसार रविवार 11 अगस्त को हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी बतौर मुख्य अतिथि हर घर तिरंगा अभियान यात्रा में शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि सोमवार 12 अगस्त को पर्यावरण एवं वन राज्यमंत्री संजय सिंह, मंगलवार 13 अगस्त को लोक निर्माण एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल तथा बुधवार 14 अगस्त को विधायक सत्यप्रकाश जरावता हर घर तिरंगा मिशन यात्रा में मुख्य अतिथि होंगे।

*तिरंगा के साथ सेल्फी लें आमजन, वेबसाइट पर करें अपलोड

डीसी ने बताया कि जिला में हर घर तिरंगा अभियान गरिमामयी ढंग से मनाया जाएगा। हर घर तिरंगा अभियान के तहत आमजन अपने घरों पर तिरंगा फहराकर राष्ट्रीय ध्वज के साथ सेल्फी लेकर राष्ट्रप्रेम को समर्पित इस पुनीत अभियान में भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि आमजन राष्ट्रध्वज के साथ सेल्फी लेकर भारत सरकार की वेबसाइट harghartiranga.com/ पर अपलोड कर सकते हैं।

*राष्ट्रध्वज में समाहित है राष्ट्रप्रेम की भावना : डीसी*

डीसी अभिषेक मीणा ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज हमारे देश के गौरव व सम्मान का प्रतीक है जो हमारे देश की स्वतंत्रता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र प्रेम की भावना हमारे राष्ट्र ध्वज तिरंगे में पूर्ण रूप से समाहित हैं। डीसी ने कहा कि तिरंगा देश की एकता व अखंडता और लोगों में देशभक्ति की भावना को प्रेरित करता है, ऐसे में जरूरी है कि तिरंगे को लेकर निर्धारित नियमों व प्रावधानों का ध्यान रखते हुए सम्मान पूर्वक व गरिमा पूर्ण ढंग से इसका इस्तेमाल किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here