*पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण अति आवश्यक : डीसी*

0
3

*- डीसी राहुल हुड्डा ने किया मियावाकी तकनीक पर आधारित पौधारोपण अभियान का शुभारंभ*

*रेवाड़ी, 16 जुलाई*

पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डीसी राहुल हुड्‌डा द्वारा ‘एक पेड़ मां के नाम’ मुहिम के तहत मंगलवार को शहर के रेजांगला पार्क में वन विभाग द्वारा चलाई गए मियावाकी तकनीक पर आधारित पौधारोपण अभियान का शुभारंभ किया गया।

डीसी राहुल हुड्‌डा ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर पौधरोपण अति आवश्यक है। इस बात को प्रत्येक व्यक्ति को समझने की आवश्यकता है। जिस तरह से ग्लोबल वार्मिंग से धरती का तापमान बढ़ रहा है, यह आने वाली पीढ़ी के लिए खतरा है। इससे निजात पाने के लिए हम सबको विशेष सतर्क व सजग रहने की आवश्यकता है। समाज के प्रत्येक व्यक्ति को वृक्षों को बचाते हुए अधिक-से-अधिक पौधे लगाने की आवश्यकता है। इससे न सिर्फ आने वाले पीढ़ी को जीवनदायी ऑक्सीजन मिल सकेगी, बल्कि हमारा पर्यावरण भी संतुलित रहेगा। आमजन से भी इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को अभियान के दौरान लगाए जाने पौधों की देखभाल करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने एस.एन. संस्कार केंद्र के बच्चों को पौधे वितरित किए।

इस मौके पर वन मण्डल अधिकारी ने उपायुक्त को मियावाकी पौधारोपण की महता के बारे में गहन्ता से जानकारी दी। मिसावाकी पौधारोपण में नीम, शीशम, जामुन, सिरस, सफेद सिरस, गुलमोहर, जंड, बहेड़ा, जंगल जलेबी, रीठा, कजेलिया, पीपल, बड, जाल, कचनार, हार सिंगार, शहतूत, लसूड़ा, पुत्रजिवा, आदि जैसे वन विभाग द्वारा 60 से अधिक प्रजातियों के पौधे लगाए जाएगे जोकि पर्यावरण तथा जीवजन्तुओं के लिए वरदान साबित होंगे। उप वन संरक्षक रेवाड़ी दीपक प्रभाकर पाटिल ने बताया कि वन विभाग द्वारा इस वित-वर्ष में सरकारी जगहों पर लगभग 160600 पौधों लगाने का लक्ष्य रखा हुआ है, जिसको पूर्ण करने के लिए वन विभाग प्रयासरत है तथा वन मण्डल रेवाड़ी द्वारा इस वित वर्ष में 51000 पौधे फी० सप्लाई, 52000 पौधगिरी, 1,17000 जे०एस०ए० स्कीम के तहत पौधे वितरित किये जा रहे है। जो कि वन विभाग की नर्सरियों से प्राप्त कर सकते है।

कार्यक्रम में मुख्य संरक्षक रेजांगला पार्क परमात्माशरण, पंकज कुमार, अनुराधा, अभिवक्ता राजीव गुप्ता, वन राजिक अधिकारी संदीप कुमार, उप वन राजिक शिवचरण सिंह, प्रदीप, जयनारायण व समाज के प्रमुद्ध व गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here