विकसित राष्ट्र बनने की राह में आगे बढने में मजबूती प्रदान करने वाला है केन्द्रीय बजट -प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली

0
0

-पत्रकार वार्ता में कहा, गरीबों, युवाओं, महिलाओ तथा किसानों को समर्पित है इस बार का बजट

-बजट मेें सरकार ने शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए किया प्रावधान

-किसान कल्याण के लिए इस बार के बजट में की गई 25 हजार करोड़ की बढ़ोतरी

-सरकार ने 1 करोड़ शहरी गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए घर देने का किया ऐलान

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं राई से विधायक मोहनलाल बड़ौली ने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा पेश किया गया वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट विकसित राष्ट्र बनने की राह में आगे बढने में मजबूती प्रदान करने वाला है। श्री मोहनलाल बडौली शनिवार को मुरथल यूनिवर्सिटी में केंद्रीय बजट को लेकर पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

केन्द्रीय बजट को देश के विकास में मील का पत्थर बताते हुए उन्होंने कहा कि यह बजट देश को आगे बढने में मजबूती देगा। उन्होंने कहा कि हमारा भारत मजबूत लोकतंत्र, युवा शक्ति तथा विविधता की ताकत से आगे बढ़ते हुए निश्चित रूप से वर्ष-2047 तक विकसित राष्ट्र बनेगा। उन्होंने कहा कि इस बार का बजट गरीबों, युवाओं, महिलाओं तथा किसानों के कल्याण को समर्पित है।

प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि इस बार के बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। ताकि हमारे युवा आत्मनिर्भर बनकर देश को भी आत्मनिर्भर बनाने में अपना योगदान दे सके। उन्होंने कहा कि बजट में प्रावधान किया गया है कि औपचारिक क्षेत्रों में पहली बार नौकरी करने वाले लोग जिनका वेतन एक लाख रूपये से कम है उनको एक महीने का वेतन दिया जाएगा। इसमें एक महीने के वेतन का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण 15 हजार रुपये तक तीन किस्तों के रूप में दिया जाएगा। ताकि लोगों को आर्थिक सहायता मिल सके।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि देश के युवाओं में कौशल को विकसित करने के लिए कौशल योजना में प्रधानमंत्री पैकेज के तहत विभिन्न राज्यों में 20 लाख युवाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर कुशल बनाया जाएगा। इसके अलावा सरकार युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन भी प्रदान करेगी, जिससे हमारे युवा उच्च शिक्षा प्राप्त करें और देश के विकास में अपना योगदान दे सकें। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए मिलने वाले लोन की सीमा को 10 से बढ़ाकर 20 लाख किया है ताकि जो युवा स्वारोजगार की तलाश में हैं। वे सरकार की इस स्कीम का लाभ लेकर अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सके।

उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों को सशक्त व मजबूत बनाने के लिए इस बारे के बजट में खेती और उससे जुड़े सेक्टरों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपए दिए। पिछले साल 1.25 लाख करोड़ रुपए दिए गए थे। यानी इस बार किसानों के लिए बजट 21.6 प्रतिशत यानी 25 हजार करोड़ रुपए बढ़ाया गया। उन्होंने कहा कि महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपए का ऐलान किया। कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए सरकार कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास स्थापित करेगी।

देश के हर गरीब को भोजन मिले इसी उद्देश्य से सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को पांच साल के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है। इसके अलावा बजट में पीएम आवास योजना के अंतर्गत 1 करोड़ शहरी गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए घर देने का ऐलान किया। इसके लिए सरकार 10 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेगी। वहीं, केंद्रीय बजट 2024-2025 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त आवास बनाने का फैसला लिया गया है। इस योजना पर मौजूदा वित्त वर्ष में 10 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि देश का कोई भी जिला ऐसा नहीं जिसको आज राष्ट्रीय राजमार्ग से न जोड़ा गया हो। प्रदेश की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने भी बजट को राष्ट्र के विकास में अहम योगदान देने वाला बताया। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष जसबीर दोदवा, मेयर निखिल मदान, पूर्व विधायक अनिल ठक्कर भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here