फरीदाबाद पुलिस की विभिन्न टीमों ने वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों को नशे के दुष्परिणाम, साइबर फ्रॉड, यातायात नियमों के संबंध में जानकारी देकर किया जागरुक

0
0

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त ओमप्रकाश नरवाल,IPS के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस की सामुदायिक पुलिसिंग टीम, महिला थाना बल्लबगढ व NIT ने गांव सारन, सैनिक कॉलोनी, विश्व भारती पब्लिक स्कूल ऊंचा गांव व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्याल NIT में जागरुकता प्रोग्राम का आयोजन करके वरिष्ठ नागरिकों व छात्रों को नशे के दुष्परिणाम, साइबर फ्रॉड, यातायात नियमों के संबंध में जानकारी दी।

कार्यक्रम में उपस्थित छात्रो व अन्य लोगों को मुख्य रुप से साइबर अपराध पर जागरूक करते हुए बतलाया कि साइबर अपराधी शेयर मार्किट में पैसे लगाकर मोटे मुनाफे की गारंटी देकर फर्जी एप के माध्यम से पैसे लगवा देते है, जिस एप में शेयर कीमत नही गिरती है और बढ़ती रहती है जिस लालच में आमजन अधिक पैसे लगा देते है और पैसे निकालते है तो पैसे निकलते ही नही है। जब समझ में आता है तब तक उसके साथ फ्रॉड हो चुका होता है। इसी प्रकार कुछ सरकारी और नामी कम्पनी में नौकरी के दिलवाने के नाम पर भी ठगी करते है। साइबर ठगी के लिए आमजन को विभिन्न प्रकार से लालच दिया जाता हैं, जिनमें से टेलीग्राम टास्क फ्रॉड, इन्वेस्टमेंट फ्रॉड, कस्टमर केयर अधिकारी बनकर फ्रॉड, लोन फ्रॉड, अश्लील वीडियों बनाकर ब्लैकमेल करने, QR कोड, UPI के माध्यम से आमजन के खाते में पैसे डलवाने का लालच देना, बैक अधिकारी बनकर ओटीपी प्राप्त करना व कस्टम/पुलिस अधिकारी बनकर अपराध में फसाने का डर दिखाकर पैसे एठना प्रमुख है। उपस्थितगण को अवगत कराया गया कि साइबर अपराध से सतर्क और जागरुक रहकर ही बचा जा सकता है, किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें साथ ही इंटरनेशनल नम्बर से कोई कॉल आती है तो उसको नजरअंदाज करें। साइबर अपराध होने पर तुरंत साइबर हेल्प लाइन नम्बर 1930 व साइबर फ्रॉड वेबसाइट www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कराए ताकि समय रहते संबंधित एजेंसी आपके पैसे को सुरक्षित करने में मदद कर सके।

इसके अलावा प्रोग्राम में उपस्थित लोगों व छात्रों बताया कि आधुनिक समय में नशा का प्रचलन बहुत बढ़ गया है। बच्चे तो कई प्रकार के नशा करने लगे हैं, जिनमें ड्रग्स, हेरोइन, इंजेक्शन व अन्य मादक दवाईयां शामिल हैं। बच्चों का नशे में रहना गंभीर चिंता का विषय है। बच्चों के हाथ में देश का भविष्य होता है। इससे आने वाली पीढ़ी पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। नशे की खपत अधिक होने से नशे की अवैध तस्करी भी हो रही है। नशा इंसान के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। जिससे व्यक्ति बार-बार बीमार होता रहता है। कई व्यक्तियों को तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। नशा की पूर्ती के लिए कई युवा अपराध का रास्ता चुन लेते है। जिसमें चोरी स्नैचिंग, लूट इत्यादि की वारदात को अंजाम देदे ते है। नशीले पदार्थों की खरीद-फरोख्त करने वालों के बारे में टोल फ्री नंबर 9050891508 व पुलिस कंट्रोल रुम 9999150000 व डायल 112 पर तुरंत सूचना देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। फरीदाबाद पुलिस सदैव आप के साथ है।

कार्यक्रम का समापन सभी उपस्थित नागरिकों को पुलिस के साथ मिलकर एक सुरक्षित और अपराधमुक्त समाज के निर्माण के लिए शपथ दिलाकर किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here