विस स्पीकर ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी के सामने उठाया मतदाता सूची की खामियों का मुद्दा

0
0

मुख्य निर्वाचन आयुक्त को लिखे पत्र की कॉपी सौंपी, सर्वे दस्तावेज भी दिए

कहा- बीएलओ को घर-घर जाकर करनी चाहिए सूची अपडेट

स्पीकर द्वारा मामला उठाए जाने के बाद चंडी मंदिर में बना पोलिंग बूथ

पंचकूला , 2 अगस्त

हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल से मुलाकात कर मतदाता सूचियों और मतदान प्रक्रिया में व्याप्त खामियों को दूर करने की मांग की। इस संबंध में विस अध्यक्ष ने 27 जुलाई को देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त को लिखे गए पत्र की प्रति और मतदाता सूचियों की त्रुटियां दर्शाने वाले सर्वे दस्तावेज सुपुर्द किए। इस दौरान उन्होंने इन त्रुटियों को लेकर विस्तार से बात भी की।

उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों में बड़ी संख्या में मृतकों और निर्वाचन क्षेत्र छोड़कर जा चुके व्यक्तियों के नाम शामिल हैं। कुछ मतदाताओं के वोट एक से अधिक स्थानों पर बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश जारी कर मतदाता सूचियों को अपडेट करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस सूचियों में जिस प्रकार की गड़बड़ियां है, उससे लगता है कि ये किसी षड्यंत्र का भी हिस्सा हो सकती है। इस अवसर पर घर-घर जाकर सर्वे करने वाली टीमों के मुखिया भी मौजूद रहे।

गुप्ता ने मतदान केंद्र की दूरी का मामला भी मुख्य निर्वाचन आयोग के ध्यान में लाया। उन्होंने कहा कि चंडी मंदिर छावनी क्षेत्र के मतदाताओं के लिए करीब 6 किलोमीटर दूर सेक्टर 6 स्थित स्कूल में मतदान केंद्र स्थापित किया गया। इस दूरी के कारण गत चुनाव में यहां मात्र 11 फीसदी मतदाता ही मतदान करने के लिए पहुंचे। इस पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने कहा कि चंडी मंदिर छावनी में अलग से मतदान केंद्र स्थापित कर दिया गया है।

इस दौरान विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि सरकार ने नागरिकों को ऑनलाइन वोट बनवाने की सुविधा दी है, लेकिन कुछ सरकारी अधिकारी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे। ऐसे मामले सामने आ रहे हैं कि छोटे-मोटे कारण बताकर ऑनलाइन आवेदनों को खारिज कर दिया जाता है। गुप्ता ने कहा कि सरकारी योजना को निष्प्रभावी बनाने वाले अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि गत लोक सभा चुनाव में देखने में आया कि कुछ रिटर्निंग अधिकारियों ने जानबूझकर मतदान की प्रक्रिया को धीमा किया। इसके कारण कतारें लंबी हो गईं और मतदाताओं को एक घंटे से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here