स्वच्छता के नारों से सजी गांवों की दीवारें, वॉल पेंटिंग ने ग्रामीणों में किया स्वच्छता को लेकर जागरूकता का संचार

0
0

स्वच्छता के संदेशों से सजीं गांवों की दीवारें, वॉल पेंटिंग्स ग्रामीणों को दे रही स्वच्छता का संदेश

गांवों में चल रहा विशेष स्वच्छता अभियान, 15 तक चलेगी स्वच्छता की मुहिम: एडीसी

जिले के गांवों में चल रहे विशेष स्वच्छता अभियान ने स्वच्छता के मामले में गांवों की सूरत बदल दी है। यह अभियान 15 अगस्त तक निरंतर चलेगा और इसका उद्देश्य गांवों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाना है। गांवों में सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता के नारे लिखी वॉल पेंटिंग करवाई जा रही है व ग्रामीणों में स्वच्छता जागरूकता सामग्री बांटी जा रही है। इसके अलावा डोर टू डोर कैंपेन के जरिये प्रत्येक ग्रामीण तक स्वच्छता का संदेश पहुंचाने का प्रशासन द्वारा प्रयास किया जा रहा है।

एडीसी सलोनी शर्मा ने बताया कि उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह के दिशा-निर्देशन में स्वच्छता अभियान पूरे जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जा रहा है। ग्रामीण भी इस मुहिम में बढ़-चढक़र हिस्सा ले रहे हैं और अपने गांव को साफ-सुथरा बनाने के लिए पूरी मेहनत से मुहिम में सहभागिता निभा रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्वच्छता अभियान के अंतर्गत बीते दो दिनों में गांवों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं, जिनमें सबसे अधिक ध्यान वॉल पेंटिंग्स पर दिया गया। गांवों के पांच प्रमुख स्थानों पर स्वच्छता को लेकर सुंदर और संदेशात्मक वॉल पेंटिंग बनाई गई हैं। ये पेंटिंग्स न केवल गांव की दीवारों को सुंदर बना रही हैं, बल्कि स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक भी कर रही हैं। इन चित्रों के माध्यम से स्वच्छता के महत्व को बड़े ही रोचक और प्रभावी ढंग से प्रस्तुत किया जा रहा है।

एडीसी ने बताया कि साफ-सफाई के साथ-साथ इस अभियान का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू प्लास्टिक के प्रयोग को कम करना है। गांवों में प्लास्टिक बैग के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए ग्रामीणों को जूट बैग के प्रयोग के लिए प्रेरित किया जा रहा है। स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए ग्रामीणों के बीच स्वच्छता संबंधी सामग्री का वितरण भी किया जा रहा है, जिसमें स्वच्छता के महत्व पर आधारित पुस्तिकाएं और पोस्टर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि यह विशेष स्वच्छता अभियान गांवों में न केवल स्वच्छता को बढ़ावा दे रहा है, बल्कि ग्रामीणों के सहयोग से यह एक सफल और प्रेरणादायक मुहिम बनती जा रही है। इस अभियान के माध्यम से गांवों में स्वच्छता की नई मिसाल कायम हो रही है और यह संदेश फैल रहा है कि स्वच्छता ही स्वस्थ जीवन का आधार है।

#jhajjarnews , #SwachhBharat , #GovtofHaryana , #diprojhajjar , DPR Haryana

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here