पंडाल में दूर बैठी महिलाएं भी आराम से देखेंगी तीज महोत्सव कार्यक्रम

0
0

मुख्य मंच के अलावा पूरे पंडाल में लगाई गई हैं 20 एलईडी

डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने नई अनाज मंडी में पहुंचकर लिया प्रदेश स्तरीय तीज महोत्सव की तैयारियों का जायजा

डीसी मोहम्मद इमरान रजा और एसपी सुमित कुमार ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दिए जरूरी दिशा-निर्देश

जींद अगस्त डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ स्थानीय अनाज मंडी का दौरा किया और उन्होंने यहां 7 अगस्त को आयोजित होने वाले प्रदेश स्तरीय तीज महोत्सव की तैयारियों का निरीक्षण किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार भी मौजूद रहे। तीज महोत्सव में शामिल होने वाली महिलाओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। पंडाल में दूर बैठी महिलाएं भी पूरे कार्यक्रम को आराम से देख सकेंगी, जिसके लिए अनेक एलईडी लगाई गई है।

उल्लेखनीय यह है कि प्रदेश स्तरीय तीज महोत्सव में मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे तथा विकास एवं पंचायत तथा सहकारिता मंत्री महिपाल ढांडा और महिला एवं बाल विकास परिवहन मंत्री असीम गोयल अध्यक्षता करेंगे। प्रदेश स्तरीय तीज महोत्सव को यादगार व शानदार आयोजन के लिए कार्यक्रम स्थल को रंगीन झालरों से दुल्हन की तरह सजाया गया है। महोत्सव स्थल की शोभा देखते ही बन रही है। तैयारियों का जायजा लेते हुए डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने अधिकारियों के साथ सबसे पहले मुख्य प्रवेश द्वार का जायजा लिया, यहीं से मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह महिला एवं बाल विकास विभाग की मोबाईल जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करंेगे। इस दौरान पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार ने भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। इसके पश्चात डीसी व एसपी ने मुख्य मंच और वीवीआईपी गैलरी, पंडाल तथा मीडिया गैलरी के बारे में बारीकी से जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी उचित जगहों पर बैरिकेडिंग की जाए ताकि तीज महोत्सव में शामिल होने वाली महिलाओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल पर लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया और महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारियों से प्रदर्शनी में लगाए जाने वाले उत्पादों के बारे में भी जानकारी ली।

निरीक्षण के दौरान डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि यह प्रदेश स्तरीय तीज महोत्सव अपने आप में अनूठा और भव्य होगा। हरियाणा प्रदेश के पारम्परिक तीज त्यौहार को जीवंत रखने को लेकर कार्यक्रम स्थल पर 101 झूले लगाए गए हैं, जिनपर महिलाएं झूला झूलकर सौहार्द का संदेश दंेगी। कार्यक्रम के दौरान प्रदेश की लगभग 30 हजार महिलाओं को कौथली देकर सम्मानित किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग की ओर से महिलाओं के लिए हेल्थ चेकअप कैंप लगाया जाएगा। कार्यक्रम में महिलाएं हरियाणवी वेशभूषा में नजर आएंगी, जिससे प्राचीन हरियाणवी संस्कृति की झलक नजर आएगी।

बाॅक्स

पंडाल को 6 ब्लॉक मंे बांटा गया है

डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि तीज महोत्सव में शामिल होने वाली महिलाओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। पंडाल में दूर बैठी महिलाएं भी पूरे कार्यक्रम को आराम से देख सकेंगी। प्रदेश स्तरीय तीज महोत्सव को सुव्यवस्थित ढंग से मनाने को लेकर मुख्य पंडाल को 7 ब्लाॅक में बांटा गया है, जहां पर प्रदेश भर से आने वाली महिलाएं आराम से बैठकर समारोह को देखेंगीं। पंडाल में 80 फुट लम्बा और 32 फुट चैड़ा मुख्य मंच बनाया गया है, जिस पर एक बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है, जिस पर पूरा कार्यक्रम दिखाई देगा। पंडाल के अंदर भी दूर बैठी महिलाओं की सुविधा के लिए 20 अन्य एलईडी लगाई गई हैं।

बाॅक्स

गांवों में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश देगी मोबाईल जागरूकता वैन

तीज महोत्सव में पहुंचने के साथ ही मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह महिला एवं बाल विकास विभाग की वीडियो जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह वैन विभिन्न गांवों में जाकर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करेंगी। डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि, यह मोबाईल वैन जिला के ऐसे 10 गांवों में जाएगी, जहां लिंगानुपात बहुत कम है। जागरूकता वैन 7 अगस्त को जिला के गांव राजपुरा, शामलों कलां व मालवी , 8 अगस्त को शाहपुर, बधाना, काकड़ौद व पीपलथा गांव और 9 अगस्त को खेड़ा खेमावती, डिडवाड़ा और माल सिवाना गांवों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत जागरूकता अभियान चलाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here