*धन के अभाव में अब उच्च शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगे युवा: रत्न*

0
0

*बोले, राज्य सरकार ने डा यशवंत परमान विद्यार्थी ऋण योजना की आरंभ*

*ज्वालामुखी गल्र्स स्कूल में छात्रवृति परीक्षा का किया शुभारंभ*

धर्मशाला, ज्वालामुखी 24 अगस्त। विधायक संजय रत्न ने कहा कि बच्चे धन के अभाव में उच्च शिक्षा ग्रहण करने से वंचित न रहे इस के लिए प्रदेश सरकार ने महत्वाकांक्षी डॉ. यशवंत सिंह परमार विद्यार्थी ऋण योजना आरंभ की है। योजना के अंतर्गत 28 वर्ष से कम आयु के पात्र हिमाचली विद्यार्थियों को एक प्रतिशत ब्याज की दर से बैंकों से 20 लाख रुपये का शिक्षा ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। ऋण के अंतर्गत भोजन, आवास, ट्यूशन फीस और अन्य शैक्षणिक आवश्यकताओं के व्यय शामिल हैं। योजना के अंतर्गत पात्र हिमाचली विद्यार्थी मेडिकल, पैरा-मेडिकल, फॉर्मेसी, नर्सिंग, विधि, आई.टी.आई एवं पॉलीटेक्नीक के तकनीकी पाठ्यक्रम तथा विश्वविद्यालयों से पीएचडी करने के लिए शिक्षा ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। शनिवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ज्वालामुखी में जी न्यूज और क्रैक अकादमी के सौजन्य से आयोजित छात्रवृति परीक्षा के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्यातिथि विधायक संजय रत्न ने कहा कि इस आयोजन से विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा की भावना जागृत होगी और जो विद्यार्थी इसमें चुने जाते है उनको क्रैक अकादमी द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी निशुल्क करवाई जायेगी।

इससे पहले स्कूल प्रबंधन और क्रैक अकादमी द्वारा विधायक का स्वागत किया गया। नीरज कंसल सीईओ क्रैक अकादमी ने बताया की मेरे शहर के 100 रत्न छात्रवृति योजना के तहत 3000 विधार्थियो में से 100 विधार्थियो को छात्र वृति प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया की इस परीक्षा में जिला स्तर पर अव्वल रहने वाले विद्यार्थी को 50 हजार और राज्य स्तर पर अव्वल रहने वाले विद्यार्थी को 2.5 लाख रुपए की राशि दी जाएगी।

इस अवसर पर राहुल शर्मा कार्यकारी एसडीएम , रवि धीमान उपनिदेशक टूरिज्म , दीपक धीमान , जी पंजाब हरियाणा हिमाचल के चीफ एडिटर,नीरज कंसल सीईओ कै्रक अकादमी, ऋषि भरगावा को फाउंडर क्रैक अकादमी, मंदिर अधिकारी मनोहर लाल , धर्मेद्र शर्मा नगर परिषद ज्वालामुखी अध्यक्ष , अधिशासी अभियंता विद्युत करणवीर पटियाल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गर्ल्स ज्वालामुखी के विद्यार्थी और प्रबुद्ध जनता उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here