युवा राजपुताना संगठन ने केसरिया विजय पर्व शोभा यात्रा के लिए प्रेस वार्ता का किया आयोजन

0
37

फरीदाबाद। भगवान श्री राम विजयपर्व केसरिया शोभा यात्रा को लेकर युवा राजपुताना संगठन द्वारा नीलम बाटा रोड स्थित होटल राजमहल में प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें संगठन के संरक्षक बीरेंद्र गौड़ ने यात्रा के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर राजकुल सांस्कृतिक संस्था के अध्यक्ष नारायण सिंह शेखावत, महाराणा प्रताप भवन पलवल के संरक्षक डॉ हरेंद्र पाल राणा, पूर्व अतिरिक्त जिला उपायुक्त पुष्पेंद्र चौहान पूर्व अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर मित्रपाल सिंह, राम राज्य मिशन के महासचिव राजेश रावत, महाराणा प्रताप भवन पलवल के अध्यक्ष हरिश्चंद्र भाटी, क्षत्रिय सभा बल्लबगढ़ के महासचिव एडवोकेट राजकुमार गौड़, क्षत्रिय एकता मंच के अध्यक्ष संजीव चौहान, सब्जी मंडी डबुआ के प्रधान रोहताश शेखावत, और संगठन के अध्यक्ष गौरव भाटी उपस्थित रहे।

यात्रा के जानकारी देते हुए संगठन के संरक्षक बीरेंद्र गौड़ ने बताया कि युवा राजपूताना संगठन, फरीदाबाद क्षत्रिय समाज की एक पंजीकृत सामाजिक संस्था है जो विगत 10 वर्षों से समाज के बौद्धिक, नैतिक, शैक्षणिक, धार्मिक एवं सामाजिक उत्थान हेतु कार्यरत है। संस्था अपने महापुरुषों की जयंती एवं धार्मिक उत्सवों पर प्रतिवर्ष आयोजन करती है। संस्था विगत वर्षों से हमारे सनातन के आराध्य भगवान श्री रामचन्द्र जी द्वारा अधर्म पर धर्म की विजय और बुराई पर अच्छाई के प्रतीक पर्व विजयदशमी के पावन अवसर पर धार्मिक शोभा यात्रा का आयोजन करती रही है। इसी कड़ी में संस्था द्वारा 22 अक्टूबर, 2023 दिन रविवार को क्षत्रिय ध्वज केसरिया शोभायात्रा महाराणा प्रताप चौक नजदीक बीपीटीपी पुल से लेकर, सेक्टर 15, नीलम पुल, बी.के चौक, हार्डवेयर चौक, प्याली चौक से डबुआ कालोनी, सोहना रोड़ से चावला कालोनी होते हुए बल्लबगढ़ महाराणा प्रताप भवन तक भगवान श्री राम जी की शोभायात्रा रामदरबार की भव्य झांकी के साथ निकालने का निर्णय लिया है।

यह शोभा यात्रा पूर्णरूप से गैर राजनैतिक, गैर साम्प्रदायिक और शांति व सद्भावपूर्ण तरीके से निकाली जाएगी। यात्रा में प्रशासन द्वारा निर्धारित सभी नियमों एवं कानूनों का पालन किया जाएगा। इस शोभा यात्रा में पलवल और फरीदाबाद के ग्रामीण और शहरी अंचल से बहुत से युवा एवं गणमान्य व्यक्ति भाग ले रहे हैं। यात्रा भगवान श्री राम की भव्य झांकी, गाजे बाजे और डीजे के साथ गाड़ियों और मोटर साइकिलों से निकली जाएगी। इस शोभा यात्रा का उद्देश्य क्षत्रिय समाज को जाग्रत कर क्षत्रिय समाज की दिशा और दशा सुनिश्चित करना है। सनातन धर्म मे भगवान श्री राम सबके आराध्य है जो सूर्यवंशी क्षत्रिय कुल में पैदा हुए थे। इस पर्व का क्षत्रिय समाज में विषेष महत्व है क्योंकि इस दिन क्षत्रिय समाज शस्त्र पूजन कर विजय पर्व मनाता है। क्षत्रियों ने सदैव सर्वसमाज की रक्षा की है और क्षत्रिय सदैव देश के लिए समर्पित है। संगठन इस शोभायात्रा के माध्यम से सर्वसमाज में धर्म के प्रति आस्था और भाईचारे का संदेश देना चाहता है।

प्रेस वार्ता में पूर्व एसीपी मित्रपाल सिंह ने क्षत्रिय समाज सदैव संस्कार, अनुशासन, धर्म और देश भक्ति के लिए जाना जाता है। उन्होंने शोभायात्रा में सभी भाग ले रहे सभी नौजवानों की कि वो शोभायात्रा में किसी भी प्रकार का अस्त्र शस्त्र ना लेकर चलें, साम्प्रदायिक सौहार्द बनाएं रखें और प्रशासन द्वारा निर्धारित सभी नियमों एवं हिदायतों का पालन करें। डॉ हरेंद्र पाल राणा ने सभी समाज से लोगों को भगवान श्री राम के आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here