विश्व दृष्टि दिवस- रेटिना रोगों का प्रभाव डॉ. चित्रलेखा डे, वरिष्ठ सलाहकार, नेत्र विज्ञान विभाग, अमृता अस्पताल, फ़रीदाबाद

0
9

विश्व दृष्टि दिवस रेटिना संबंधी बीमारियों सहित आंखों की विभिन्न रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित एक महत्वपूर्ण दिन है। ये रोग आंख के पीछे रेटिना नामक प्रकाश संवेदनशील टिश्यू को प्रभावित करते हैं। दृष्टि के लिए रेटिना आवश्यक है क्योंकि यह प्रकाश को ग्रहण करता है और हमारे मस्तिष्क को विद्युत संकेत भेजता है जिससे हमें देखने में मदद मिलती है।
आंखों में दृष्टि संबंधी समस्या का कारण बनने वाली सामान्य रेटिनल बीमारियाँ हैं:
उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन (एएमडी)- एक प्रगतिशील स्थिति जो मुख्य रूप से वृद्ध व्यक्तियों को प्रभावित करती है। यह 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों में दृष्टि हानि के प्रमुख कारणों में से एक है। एएमडी में मैक्युला, जो कि केंद्रित दृष्टि के लिए जिम्मेदार रेटिना का केंद्रीय दृष्टि क्षेत्र है, क्षतिग्रस्त हो जाता है।
• शुष्क एएमडी: इसमें मैक्युला में दृष्टि के लिए जिम्मेदार कोशिकाएं धीरे-धीरे नष्ट हो जाती हैं। यह धीरे-धीरे विकसित होने वाली बीमारी है जिसके लक्षण दिखने में सालों लग जाते हैं।
• वेट एएमडी: इस प्रकार के एएमडी में मैक्युला के नीचे रक्त वाहिकाओं की असामान्य वृद्धि होती है, जिससे केंद्रीय रेटिना के नीचे और भीतर तरल पदार्थ का सूजन और संचय होता है। यदि इसका उपचार न किया जाए तो यह तेजी से और गंभीर रूप से दृष्टि हानि का कारण बनता है। इस प्रकार के एएमडी में रोगी को दृश्य हानि को स्थिर करने और रोकने के लिए प्रभावित आंख के भीतर समय-समय पर इंजेक्शन लगाए जाते हैं।
डायबिटिक रेटिनोपैथी: डायबिटीज मेलिटस दृष्टि हानि के प्रमुख कारणों में से एक है। रेटिना की रक्त वाहिकाओं को नुकसान होता है जिससे गंभीर दृष्टि हानि होती है। लेज़र, आंखों में इंजेक्शन और रेटिनल सर्जरी जैसे स्थानीय उपचारों के साथ-साथ डायबिटिक रेटिनोपैथी से आंखों की रोशनी जाने से रोकने के लिए मधुमेह पर सख्त नियंत्रण रखना मुख्य आधार है।
रेटिनल डिटैचमेंट: इस स्थिति में रेटिना विस्थापित हो जाता है और अपनी प्राकृतिक स्थिति से दूर हो जाता है जिससे गंभीर दृष्टि हानि होती है जिसके लिए रेटिनल सर्जरी के रूप में तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।
रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा: यह आनुवंशिक विकारों का एक समूह है जो रेटिना के भीतर दृश्य कोशिकाओं (फोटोरिसेप्टर) के नुकसान का कारण बनता है जिसके परिणामस्वरूप रतौंधी और सुरंग दृष्टि होती है और रोग के बाद के चरण में केंद्रीय दृष्टि में कमी आती है। विभिन्न नैदानिक अध्ययन संभावित उपचारों की खोज कर रहे हैं।कई नैदानिक अध्ययन संभावित उपचारों की खोज कर रहे हैं। आनुवंशिक परामर्श और कम दृष्टि सहायता प्रबंधन महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
रेटिनोब्लास्टोमा: यह एक बहुत ही दुर्लभ नेत्र कैंसर है जो छोटे बच्चों को प्रभावित करता है और यदि प्रारंभिक चरण में पता नहीं लगाया गया और इलाज नहीं किया गया तो यह दृष्टि और जीवन के लिए खतरा हो सकता है।
संवहनी रोग (वेसकुलर डिजीज): विभिन्न प्रणालीगत रोग जैसे उच्च रक्तचाप, उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल, एनीमिया आदि रेटिना की रक्त वाहिकाओं को प्रभावित कर सकते हैं और दृष्टि संबंधी जटिलताओं का कारण बन सकते हैं। उचित प्रबंधन के लिए ऐसे रोगियों की समय-समय पर आंखों की जांच अत्यंत महत्वपूर्ण है।
रेटिनोपैथी ऑफ प्रीमैच्योरिटी (आरओपी): यह एक संभावित गंभीर आंख की स्थिति है जो समय से पहले जन्मे बच्चों के रेटिना को प्रभावित करती है। ऐसे शिशुओं में रेटिना की रक्त वाहिकाएं सामान्य रूप से विकसित नहीं हो पाती हैं और रेटिना को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे दृष्टि की गंभीर हानि होती है। आरओपी के जोखिम वाले शिशुओं की नियमित रूप से नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा निगरानी की जाती है और जब भी आवश्यकता होती है, लेजर या आंखों के इंजेक्शन के रूप में उपचार शुरू किया जाता है।
इन स्थितियों में आंखों की रोशनी ठीक बनाए रखने के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञों द्वारा शीघ्र निदान और विशेष हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, इसलिए शीघ्र पता लगाना आवश्यक है। Amrita Hospital, Faridabad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here