• जिला के पाँच गांवों में आयोजित किए गए कार्यक्रम
    चरखी दादरी, (चेतन शर्मा)। जरूरतमंद एवं अंतिम व्यक्ति तक केन्द्र और राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन सरकार द्वारा किया गया है और इस कार्य में यात्रा मील का पत्थर साबित हो रही है । ये बात महिला विकास निगम की चेयरपर्सन बबीता फोगाट ने कही। वे आज समसपुर और लोहरवाड़ा में बतौर मुख्यातिथि पहुँची थी। उनके साथ एसडीएम नवीन कुमार भी उपस्थित रहे। उपायुक्त मनदीप कौर के मार्गदर्शन में विकसित भारत संकल्प यात्रा आज दादरी के लोहरवाड़ा , समसपुर, उमरवास, चन्देनी व रुदडोल गाँवों में पहुँची और इस दौरान आमजन को सरकार की लाभकारी नीतियों के बारे में अवगत करवाया गया ।
    इन कार्यक्रमों में जिला परिषद के चेयरमैन मनदीप डालावास, प्रदेश अध्यक्ष महिला मोर्चा सुनीता दाँगी, ब्लॉक समिति चेयरमैन आनन्द सिंह डालावास, जिला परिषद के सीईओ प्रदीप कौशिक, एसडीएम नवीन कुमार, एसडीएम सुरेश कुमार, यात्रा के इंचार्ज ओमबीर महराणा व राजेश बंटी सहित अन्य गणमान्य मुख्य अतिथि रहे और जनसमस्याएँ सुनी और वहां विभिन्न विभागों की ओर से योजनाओं का लाभ देने के लिए लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन भी किया। उन्होंने लोगों को विकसित भारत की शपथ भी दिलाई और पात्र लोगों को योजनाओं के लाभ का प्रमाण पत्र व उत्कृष्टï कार्य करने वालों को सम्मानित किया।
    विभिन्न गांवों में पहुंच रही यात्रा के कार्यक्रम के आयोजन के दौरान मौके पर धरती कहे पुकार के नाटक और माटी करे पुकार गीत का प्रदर्शन भी किया जा रहा है, जिसे लोगों द्वारा काफी सराहना मिल रही है। सूचना एवं जन संपर्क विभाग के कलाकारों द्वारा दी जा रही प्रस्तुति के दौरान गीत और नाटक में खेती को बेहतर करने के लिए अनुरोध किया गया है और बताया गया है कि मिट्टïी की जांच कराएं, नीम व जांटी लगाए और रासायनिक खाद का कम से कम ईस्तेमाल करें। साथ ही पेड़ो की कटाई के कारण वातावरण को होने वाले नुकसान के बारे में भी लोगों को जागरूक करने की सार्थक कोशिश की गई है।
    विकसित भारत संकल्प यात्रा से ग्रामीण उठा रहे भरपूर लाभ
    केन्द्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज के प्रत्येक जरूरतमंद नागरिक तक पहुंचाने में विकसित भारत संकल्प यात्रा अहम साबित हो रही है। यात्रा के तहत किसान से लेकर विद्यार्थी तथा बच्चों से लेकर वृद्धजन तक को दी जा रही सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से आमजन को गांव-गांव पहुंचने वाली जागरूकता वैन तथा विभिन्न विभागों की ओर से लगाए जा रहे जागरूकता शिविरों के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है। देश व प्रदेश में अंत्योदय के स्वप्न को साकार करने में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत योजनाओं का लाभ लोगों को उनके घर द्वार पर ही मिल रहा है।
    मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत अनुभव सांझा कर रहे लाभार्थी
    कार्यक्रमों के दौरान मेरी कहानी-मेरी जुबानी के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात लोगों के साथ सांझा करते हुए बताया कि कैसे वे और उनका परिवार सरकार की अंत्योदय उत्थान एवं कल्याण से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन में बदलाव ला रहे हैं। किसी को मौके पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनैक्शन, सिलेंडर, रेगूलेटर व पाइप आदि मुफ्त मिल रहे हैं तो बुढ़ापा पेंशन का प्रमाण पत्र पाकर कोई बुर्जुग सरकार की सराहना करते हुए नहीं धक रहा है। लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच करवाने का मौका भी उनके गांव में ही मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here