• घर द्वार पर समस्याओं का समाधान व योजनाओं का लाभ पाकर खुश नजर आ रहे लाभार्थी
    -चेयरपर्सन मोनिका दहिया ने गांव भदाना तथा हरसाना कलां में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रमों का किया शुभारंभ
    -विकसित भारत संकल्प यात्रा के गांव जटोला तथा निजामपुर खुर्द में मीना नरवाल व ग्रामीणों ने किया यात्रा का स्वागत
  • जन-जन को ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ का दिलाया जा रहा संकल्प
    सोनीपत (चेतन शर्मा)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विडियों कांफ्रेंस के माध्यम से गुरूवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित जनसंवाद कार्यक्रमों में लाभार्थियों को संबोधित किया। संकल्प यात्रा के तहत गांव भदाना तथा हरसाना कलां में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम का शुभारंभ जिला परिषद की चेयरपर्सन मोनिका दहिया ने किया। वहीं गांव जटोला तथा निजामपुर खुर्द में यात्रा के पहुंचने पर हरियाणा एससी आयोग की सदस्य मीना नरवाल व व ग्रामीणों ने यात्रा का जोरदार स्वागत किया।
    सरकारी योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को अवश्य दिलाएं सरकार की योजनाओं का लाभ-मोनिका दहिया
    जिला परिषद की चेयरपर्सन मोनिका दहिया ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि लोक कल्याण के लिए योजनाएं संचालित करना भर पर्याप्त नहीं होता, आवश्यक है कि योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक आसानी से और समय पर मिले। उन्होंने कहा कि ऐसे योग्य लाभार्थियों जो लोक कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित नहीं हो सके हैं, ऐसे लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ प्रारंभ की गई है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों, बुद्धिजीवी वर्ग सहित हर जागरूक नागरिक से आह्वान किया कि यह हम सभी की साझा जिम्मेदारी है कि सरकार की योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को सरकार की योजनाओं का लाभ अवश्य दिलाएं। इस अवसर पर खरखौदा ब्लॉक समिति के चेयरमैन सितेन्द्र दहिया, बीडीपीओ अंकुर, हरसाना कलां के सरपंच जगबीर, भदाना की सरपंच मुकेश देवी तथा कर्मबीर सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
    योजनाओं का लाभ अंतिम व वंचित व्यक्ति तक पहुंचाना सरकार का प्राथमिक उद्देश्य-मीना नरवाल
    हरियाणा एससी बोर्ड की सदस्य मीना नरवाल ने लाभार्थियों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा उन लोगों तक पहुंचने का एक बड़ा माध्यम बन गई है जो अब तक सरकारी योजनाओं से नहीं जुड़ पाए हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई पात्र व्यक्ति किसी वजह से सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाए हैं तो वे अब इस यात्रा के दौरान अपने गांव में ही आवेदन कर योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का उद्देश्य ही हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩा है। इस मौके पर भाजपा नेता प्रीत्तम खोखर, बीडीपीओ दीपिका शर्मा, लक्ष्मी दत्त, मनीष नरवाल, गांव जटोला के सरपंच सुशील तथा गांव निजामपुर खुर्द की सरपंच सीमा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
    मुख्य अतिथियों ने विभागीय प्रदर्शनी का किया अवलोकन:-
    ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ के दौरान मुख्य अतिथियों ने विभिन्न स्थानों पर लगाई गई विभागीय प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक किया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर, कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन, मेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए स्टॉल, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टाल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण किया गया।
    लाभार्थियों ने ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से सांझा किए अनुभव:-
    ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान जिन लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है, वे ‘मोदी जी की गारंटी वैन’ के पास आकर ‘अपनी जुबानी अपनी कहानी’ सुनाकर सरकार की योजनाओं की सराहना कर रहे हैं। लाभार्थी अपने अनुभव बता रहे हैं जोकि औरों के लिए प्रेरणास्पद हैं। जो लोग गांव में आवास, शौचालय, रसोई गैस सिलेंडर, नि:शुल्क राशन, किसान सम्मान निधि, आयुष्मान बीमा जैसी किसी भी योजना से अब तक किन्हीं कारणों से वंचित रह गए हैं, उन्हें वैन के पास आयोजित कार्यक्रम में मौके पर ही योजनाओं का लाभ देकर लाभान्वित किया जा रहा है।
    भारत को 2047 तक ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ बनाने का लिया संकल्प:-
    ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान सभी ने एक साथ मिलकर भारत को विकसित राष्टï्र बनाने का संकल्प लेते हुए शपथ ली कि ‘ भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे। गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे’।
    -कार्यक्रमों में मुख्यातिथियों द्वारा गांवों की गर्भवति महिलाओं को फल वितरित किए।
    -कार्यक्रमों में मुख्यातिथियों द्वारा गांवों के लाभार्थियों को आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत एलआईसी पॉलिसी वितरित की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here