जिला प्रधान राजेश बतौरा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं क्रियान्वित की गई हैं

0
0


भाजपा जिला प्रधान राजेश बतौरा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं क्रियान्वित की गई हैं और इन योजनाओं का लाभ आमजन को सुगमता से पारदर्शी तरीके से दिलवाने का काम किया जा रहा है। भाजपा सरकार ऐसी पहली सरकार है, जो लोगों की समस्याओं को ढुंढकर उनके घर-द्वार पर आकर इन समस्याओं का निवारण भी कर रही है। भाजपा जिला अध्यक्ष मंगलवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत अम्बाला वन ब्लॉक के तहत गांव धन्यौड़ा व धन्यौड़ी में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे और यह अभिव्यक्ति उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही।
भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश बतौरा ने इस मौके पर उपस्थित सभी को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ भी दिलवाते हुए केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा आमजन के हित के लिए जो कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं उस बारे उन्हें जानकारी दी। उन्होने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के साथ जन संवाद कार्यक्रम को जोडक़र मुख्यमंत्री ने एक अनूठी पहल की है। इस जन संवाद कार्यक्रम में लोगों के जो भी कार्य जैसे बुढ़ापा पैंशन, परिवार पहचान पत्र में कोई त्रुटि है या अन्य है उसका निवारण करने का काम किया जा रहा है। योग्य लाभार्थियों को मौके पर ही आयुष्मान कार्ड व प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत निशुल्क कनैक्शन व बुजुर्गों को पैंशन संबधी प्रमाण पत्र भी वितरित किए जा रहे हैं। उन्होने इस मौके पर यह भी कहा कि भाजपा सरकार ऐसी पहली सरकार है जिसने जिस परिवार की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार से कम है ऐसे परिवारों को चिन्हित करके मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत मेले लगाकर ऐसे परिवारों को लोन उपलब्ध करवाकर आत्मनिर्भर बनाने की दिशा मे कार्य किए हैं। किसानों के हित के लिए भी अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई हैं और किसान भी इन योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं। योजनाओं से सम्बन्धित लाभ सीधा लाभार्थी के खाते में दिया जा रहा है।
इस मौके पर जिला अध्यक्ष राजेश बतौरा ने उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का जो संकल्प लिया है उस संकल्प को हमको मिलकर पूरा करना है। विकसित राष्ट्र के इस सपने को हमें मिलकर साकार करना है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से स्वयं अधिकारी यहां पर आकर लोगो को सरकार द्वारा क्रियान्वित योजनाओं बारे जानकारी दे रहे हैं और जिस भी पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ नहंी मिला है तो उसे भी योजना का लाभ दिलवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उन्होने कहा कि यात्रा को निकाले जाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि पात्र व्यक्ति को यदि किसी कारणवश लाभ नहीं मिला है तो उसे योजनाओं का लाभ दिलवाना है। देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल निरंतर विकास कार्यों को करवाकर देश व प्रदेश को आगे ले जाने का काम कर रहे हैं। हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य हो रहे हैं। उन्होने गांववासियों से भी कहा कि यदि कोई पात्र व्यक्ति योजना वे वंचित है तो उसे यहां पर लाकर उसे योजना का लाभ दिलवाने में उसका सहयोग करें।
जिला अध्यक्ष राजेश बतौरा ने स्टालों के माध्यम से सरकार की योजनाओ बारे आमजन को जानकारी दी जा रही है, उसका भी अवलोकन किया। जिला अध्यक्ष राजेश बतौरा ने इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले विधार्थियों व अन्य को सम्मानित भी किया।
इस मौके पर जिला सचिव साहब सिंह मोहड़ी, जिला किसान मोर्चा अध्यक्ष अनिल राणा, सीएम विंडो मैम्बर सुभाष शर्मा, मंडल महामंत्री शिव कुमार, प्रिंसीपल अंजना बजाज, प्रिंसीपल कर्म सिंह, सरपंच धन्यौड़ा कप्तान सिंह, धन्यौडी सरपंच मेनका रानी, सरपंच प्रतिनिधि मोहित, बालकराम, शिव कुमार, अनूप, राकेश शर्मा, जगजीत सिंह, अमरीक सिंह, अमरजीत, अंग्रेज सिंह, जसबीर सिंह, कृष्ण लाल, श्याम लाल, रचना राम, हरप्रीत, ईश्वर, मंच संचालन बिट्टू शाहपुर के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें।

अम्बाला,

राजीव गांधी खेल स्टेडियम सेक्टर 10 अम्बाला शहर में श्रीमति सुमन बाला महिला एंव बाल विकास परियोजना अधिकारी अम्बाला ग्रामीण 2 की अध्यक्षता मे महिला खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। जिसमें 18 से 30 वर्ष की बालिकाओं व 30 से 45 वर्ष की महिलाओं द्वारा बढ़-चढ़ कर भाग लिया गया। इसमें विभिन्न प्रकार के खेल जैसे चाटी रेस, 100 मीटर रेस, आलू रेस, साईकिल रेस, 400 मीटर रेस, 200 मीटर रेस आदि खेल करवाये गए। इस प्रतियोगिता में महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमति सुमन बाला द्वारा सुपरवारईजर श्रीमति अनिता, श्रीमति रमा रानी, कोच व हैल्थ विभाग के अधिकारीयो की उपस्थिति में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। इस प्रतियोगतिा में महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमति सुमन बाला, सुपरवाईजर श्रीमति अनिता रानी, श्रीमति रमा रानी, खेल विभाग से कोच, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी व अन्य सभी वर्करस भी उपस्थित रही व आंनदित रूप से कार्यक्रम का सफल बनाया गया। फोटो नम्बर – 11 व 12

अम्बाला,

उपायुक्त एवं प्रधान, जिला रैडक्रॉस सोसायटी अम्बाला के निर्देशानुसार (जीआईसी के सीएसआर) कार्यक्रम के अन्तर्गत एल्मिको के सहयोग से दिव्यांगजनों हेतू तिपहिया साईकिल, इलैक्ट्रॉनिक्स मोटर साईकिल, व्हील-चेयर, कृत्रिम अंग, कानों की मशीन व अन्य उपकरण नि:शुल्क उपलब्ध करवाने हेतू निरीक्षण/नापतोल शिविर 21 दिसम्बर को पंचायत भवन अम्बाला शहर में लगाया जाना हैं। इस शिविर मे उन्हीं दिव्यांग व्यक्तियों का निरीक्षण/नापतोल किया जाएगा, जो खण्ड स्तर पर पूर्व में लगाए गए शिविरों में किसी कारणवश वंचित रह गए थे और अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सकें। दिव्यांग व्यक्ति रजिस्ट्रेशन के समय अपना दिव्यांग प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र और यूडीआईडी कार्ड की फोटो कॉपी अपने साथ आवश्य लेकर आएं।

अम्बाला,

हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा चलाई जा रही व्यक्तिगत ऋण स्कीम की जानकारी देते हुए निगम के जिला प्रबधंक सुमन बाला ने बताया कि वर्ष 2023-24 के लिए 98 केसों (48 अन्य श्रेणी व 50 अनुसूचित जाति) का लक्ष्य रखा गया है। जिन महिलाओं की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रूपए से अधिक न हो तथा उसके परिवार का कोई सदस्य आयकर दाता न हो इन योजना के अन्तर्गत 1 लाख 50 हजार रूपए का आवेदन कर सकती है। इस योजना के अन्तर्गत 1 लाख 50 हजार का आवेदन कर सकती है। इस पर निगम द्वारा 25 प्रतिशत (अधिकतम 10 हजार रूपए अन्य श्रेणी व 25 हजार रूपए अनुसूचित जाति) अनुदान राशि दी जाती हैं। 10 प्रतिशत लाभार्थी को स्वयं वहन करना पड़ता है। शेष राशि की व्यवस्था राष्ट्रीय/ सहकारी बैकों से करवाई जाती हैं। विभिन्न क्रियाकलापों के लिए जैसे की सिलाई, कढ़ाई, करियाना, मनियारी, रेडीमेट गारमैन्टस, कपड़े की दुकान, स्टेशनरी, बुटीक व जनरल स्टोर इत्यादि ऋण शहरी/ ग्रामीण पात्रों के लिए उपलब्ध है अधिक जानकारी हेतू निगम के जिला कार्यालय हरियाणा महिला विकास निगम कोठी नम्बर 183 कांच घर शास्त्री नगर अम्बाला शहर व दूरभाष नम्बर 0171-2534166 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

शहजादपुर,
जिला परिषद के चेयरमैन राजेश कुमार लाडी ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा क्रियान्वित योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए सरकार कृत संकल्प है। सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों को सुगमता से दिलवाया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जन संवाद कार्यक्रम में जो लाभार्थी किसी कारणवश योजना का लाभ लेने से वंचित रह गया है उसे मौके पर ही औपचारिकताएं पूरी करवाकर योजना का लाभ दिलवाने का काम किया जा रहा है। चेयरमैन राजेश कुमार लाडी आज गांव बेरपुरा व रसीदपुर में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि पहुंचे थे और यह अभिव्यक्ति उन्होनें उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहीं। इस मौके पर जिला परिषद के चेयरमैन राजेश कुमार लाडी ने आयोजित कार्यक्रमों में उपस्थित लोगों को 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ भी दिलवाई।
जिला परिषद चेयरमैन राजेश कुमार लाडी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन पूरे देश में किया जा रहा है तथा हरियाणा में विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे प्रदेश के लगभग 6200 गांवों के साथ-साथ शहरों के वार्डों को भी कवर करेगी। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के साथ जनसंवाद कार्यक्रम को भी जोड़ा गया है। जिससे कि लोगों के साथ सीधा संवाद कर उनकी समस्याओं को जानकर उनका निवारण करवाया जा रहा है तथा इसके साथ-साथ आमजन को केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं एवं जनकल्याणकारी कामों से अवगत करवाया जा रहा हैं। उन्होने इस मौके पर स्टॉलों का अवलोकन भी किया और स्टालों के माध्यम से सरकार की योजनाओ बारे आमजन को जानकारी दी जा रही थी उस बारे उपस्थित कर्मचारियों को कहा कि जो भी पात्र व्यक्ति यहां पर आ रहा है उसे योजनाओं बारे सम्पूर्ण जानकारी देकर उसका मार्गदर्शन करते हुए उसे योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए सहायता करें। इसके साथ-साथ यदि किसी की परिवार पहचान पत्र, आयुष्मान कार्ड, वृद्ध सम्मान भत्ता या अन्य जो भी उसकी कोई समस्या है उसका निवारण करने का काम भी करें।
गांव बेरपुरा में आयोजित कार्यक्रम में 11 लोगों के आयुष्मान कार्ड, स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगभग 144 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई, फैमिली आईडी से सम्बन्धित 6 लोगों की त्रुटियों को दूर करने के लिए आवेदन करवाया गया, आयुष विभाग द्वारा 50 लोगों को दवाई वितरित की गई, आधार कार्ड 4 ठीक करवाए गये।
चेयरमैन राजेश लाडी ने गांव रसीदपुर में 5 लाख रूपये विकास कार्यों के लिए देने की घोषणा भी की। इस मौके पर गांव रसीदपुर में ओपीडी 90, पंजाब एंड सिंध बैक शहजादपुर द्वारा 9 लोगों को पशु लोन व प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत फार्म अप्लाई किया, 2 मामले बिजली से सम्बन्धित, जन स्वास्थ्य विभाग ने 29 लोगों को पानी चैक करने की किट प्रदान की, 10 राशन कार्ड, 20 आयुष्मान कार्ड, काफी संख्या में आधार कार्ड में कोरैक्शन करवाई गई। गांववासियों ने रसीदपुर में बस चलाने की मांग रखी। जल जीवन मिशन के तहत बेरपुरा पंचायत, खुर्द पंचायत, रसीदपुर, मुकंदपुर, सलौला पंचायतों को अभिनंदन पत्र वितरित किए, वहीं महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से स्वस्थ बालक स्पर्धा के तहत तीन बच्चों को प्रशंसा पत्र, गोद भराई की रस्म, अनप्रासन भी चेयरमैन व बीडीपीओ द्वारा करवाया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम करने वाले बच्चों को पौधे वितरित किए गये। स्टालों का निरीक्षण किया गया।

इस मौके पर जिला परिषद चेयरमैन राजेश लाडी, मंडल अध्यक्ष शहजादपुर संजीव गुज्जर, बीडीपीओ नेहा शर्मा, डीएनटी बोर्ड के मैम्बर अशोक पाल, महामंत्री नीटू शर्मा, अश्वनी अग्रवाल, बलदेव सलौला, रमेश, रविन्द्र राणा, हैप्पी शर्मा, सुभाष ब्लॉक समिति मैम्बर, महामंत्री अनिल राणा, सरपंच बेरपुरा कमलजीत, जरनैल सिंह, बक्सीश, हरनेक सिंह, रसीदपुर सरपंच राज कुमार रिंकु, मस्तराम, रमेश, सिंदा, रोशन लाल, श्रवण लाल व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे। एनजीएच फोटो नम्बर – 2 से 5

नारायणगढ़,
जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन सुरेन्द्र राणा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में सभी जगहों पर समान रूप से विकास कार्यो को करवाने का काम किया जा रहा है। आज देश व प्रदेश निरंतर उन्नति के पथ की ओर अग्रसर हो रहा है। सरकार ने हर वर्ग के लिये चाहे वह किसान हो, मजदूर, महिलाएं हों, व्यापारी हो, कामगार हो, के लिये कल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित करके उन्हें धरातल पर लागू किया है। पूर्व चेयरमैन सुरेन्द्र राणा आज नारायणगढ़ के तहत गांव लखनौरा व खानपुर लबाणा में विकसित भारत जन संकल्प यात्रा के दृष्टिगत आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे।
उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का जो संकल्प लिया है, उस संकल्प को पूरा करने के लिए आमजन की भागेदारी बेहद आवश्यक है। आजादी के जब 100 वर्ष पूरे होंगे तो हम भी विकसित राष्ट्र की सूची में शामिल हों। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो यह सपना संजोया है, उस सपने को हमने पूरा करना है।
जिला परिषद् के पूर्व चेयरमैन सुरेन्द्र राणा ने इस मौके पर उपस्थित सभी को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलवाते हुए कहा कि पहली ऐसी सरकार है जो लेागों की समस्याओं को ढुंढकर, उनके घर द्वार पर आकर उनका निवारण करने का काम कर रही है। जन संवाद यात्रा के तहत यहां पर विभागों द्वारा स्टालों के माध्यम से लोगों को विभाग द्वारा जो योजनाएं क्रियान्वित की गर्ई है उस बारे लोगों को जानकारी दी जा रही है। जिसमें आयुष्मान कार्ड, चिरायु कार्ड, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, कृषि विभाग से सम्बन्धित योजनाएं व अन्य योजनाएं शामिल हैं।
उन्होंने यह भी कहा कि विकसित भारत जन संकल्प यात्रा में जहां लोगों को योजनाओं की जानकारी देकर उनका लाभ दिलवाने का काम किया जा रहा है वहीं लोगों की पैंशन से सम्बन्धित समस्या, परिवार पहचान पत्र से सम्बन्धित समस्या या अन्य कोई भी समस्या है उस बारे जानकर अधिकारियों द्वारा उन समस्याओं का निवारण भी किया जा रहा है। पूर्व चेयरमैन ने स्टालों के माध्यम से सरकार की योजनाओ बारे आमजन को जानकारी दी जा रही है, उसका भी अवलोकन किया। उन्होंने इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले विधार्थियों व अन्य को सम्मानित भी किया।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रमों में गांव लखनोरा में स्वास्थ्य विभाग ने 120 मरीज चैक किए, आयुष्मान विभाग की 107 ओपीडी, आयुष्मान कार्ड 07 बने, जल जीवन मिशन के तहत 26 टैस्ट किट और 50 लोगों को जल बचाने के लिए जागरूक किया गया। बीपीएल राशन कार्ड 12 बने, आयुष विभाग के 52 ओपीडी हुए।
इसी प्रकार खानपुर लबाना में आयोजित कार्यक्रम में आयुष्मान कार्ड के 190 बनाए, स्वास्थ्य विभाग ओपीडी 170, उजवला योजना के तहत 2, जल जीवन मिशन के तहत 26 टेस्ट कीट और 57 लोग जागरूक किए।
इस मौके पर जिला कार्यकारिणी सदस्य संजीव कुमार कुराली, मंडल महामंत्री मारकंडा भरेडी स्वर्ण सिंह, रणधीर सिंह सरपंच गांव लखनौरा, दलबीर सिंह व अश्वनी कुमार और नरेश कुमार, सरपंच भारती देवी, अवतार सिंह और साथ में गुरचरण सिंह पाला सिंह, रमेश खेडक़ी सरपंच मौजूद रहेे।

स्लम बस्तियों और अवैध कॉलोनियों में भी मिलेंगे बिजली कनेक्शन
नारायणगढ़ 19 दिसंबर
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम नारायणगढ़ के कार्यकारी अभियंता संजीव सिवाच ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा अब स्लम बस्तियां और अवैध कॉलोनी में रहने वाले लोगों को भी अब आसानी से बिजली कनेक्शन मिल जाएगा। पहले यह बिजली निगम की कड़ी शर्तों की वजह से नहीं मिल पाता था। अब नई नीति के अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर कोई भी बिजली का कनेक्शन ले सकता है इससे एक तरफ जहां निगम का राजस्व बढ़ेगा वहीं गरीबों का घर भी रोशन होगा । अभी तक स्लम बस्तियों और अवैध कॉलोनी कनेक्शन नहीं मिलने पर या तो दूसरे विकल्पों का सहारा लेते थे या फिर बिजली चोरी करते थे। अब कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ता को ऑनलाइन आवेदन उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम की वेबसाइट पर करना होगा ऑनलाइन फॉर्म भरने पर उपभोक्ता को एफिडेविट और क्षतिपूर्ति बांड भी ऑनलाइन जमा करना होगा ढ्ढ ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ दिनों के बाद ही उपभोक्ता को बिजली का कनेक्शन मिल जाएगा। अब उपभोक्ता बिजली के बिल से मकान के मालिकाना हक का दवा नहीं कर सकता और ना ही यह बिल किसी भी डॉक्यूमेंटेशन के लिए मान्य होगा, स्लम बस्तियों और अवैध कॉलोनी में मीटर का कनेक्शन न मिल पाने की वजह से बिजली की चोरी की घटनाएं काफी ज्यादा सामने आ रही थी। कनेक्शन मिलने से लोगों को न सिर्फ बिजली मिल सकेगी बल्कि बिजली चोरी की होने की घटना भी रुकेगी। कार्यकारी अभियंता ने बताया कि स्लम बस्तियों और अवैध कॉलोनी में बिजली का कनेक्शन देने का मकसद हर घर तक बिजली पहुंचाना है बिजली हर घर तक पहुंचना जरूरी है ताकि लोग अंधेरे में ना रहे। शहर व ग्रामीण आंचल के गणमान्य व्यक्तियों से अपील है कि वह भी इस कार्य में निगम का सहयोग करें जिससे निर्बाध बिजली आपूर्ति की जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here