डीसीपी बल्लबगढ़ राजेश दुग्गल ने थाना आदर्श नगर में सीनियर सिटीजन, महिलाओं और आमजन को नशा व विभिन्न अपराधों के प्रति किया जागरूक,

0
0

यातायात नियम, साइबर अपराध, नशाखोरी व उसके दुष्परिणाम और सीनियर सिटीजनों के हकों के बारे में लोगों को किया जागरूक,

पुलिस वैन में लगी एलसीडी पर साइबर अपराध व उससे बचाव, यातायात नियम व नषा तस्करी व उसके दुष्परिणाम और अन्य अपराधों के बारे में जागरूक करने लिए बनाई गई वीडियो दिखाकर भी लोगों को किया गया जागरूक,

फरीदाबाद- पुलिस उपायुक्त बल्लभगढ़ राजेश दुग्गल ने 30 जनवरी को थाना आदर्श नगर में थाना क्षेत्र में पड़ने वाले गांवों व सोसाइटी में रहने वाले सीनियर सिटीजन, महिलाओं और आमजन को यातायात नियम, साइबर अपराध, नशाखोरी व उसके दुष्परिणाम और सीनियर सिटीजनों के हकों के बारे में जागरूक किया गया। इस मौके पर एसीपी राजेश लोहान, निरीक्षक माया देवी पुलिस सीनियर सिटीजन सेल इंचार्ज, थाना प्रबंधक आदर्श नगर निरीक्षक संजय सिंह व थाना की पुलिस टीम मौजूद रही। इस दौरान थानाक्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों में सुशील बिश्नोई, सीताराम चौधरी, भारतपाल सिंह, राम अवतार आर्य, राजदीप नेताजी, ओमप्रकाश, प्रेम सिंह, धर्मवीर सिंह व अन्य वरिष्ठ नागरिक व क्षेत्र के अन्य लोग मौजूद रहे। महिलाओं में अनीता कुमारी, रामवती देवी मीना रानी, मधु, मुबीना, ममता पर अन्य कई महिलाएं भी मौजूद रही।

इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि फरीदाबाद पुलिस लोगों को लगातार विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम करके लोगों को जागरूक करने का काम कर रही है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को विभिन्न प्रकार के अपराधों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत भी लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया है।

साइबर अपराध व उससे बचाव हेतू जानकारी-

इस दौरान डीसीपी बल्लभगढ़ राजेश दुग्गल ने लोगों को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक करते हुए बताया कि वर्तमान समय में ज्यादातर लोग अपना अधिकतर समय इंटरनेट पर बिताते हैं और अपने ज्यादातर कार्य भी इंटरनेट के माध्यम से ही करते हैं। इसी वजह से साइबर अपराधी इंटरनेट पर हमारी छोटी सी चूक के इंतजार में बैठे रहते है। साइबर अपराधियों को थोडी सी भी चूक मिलने पर वह लोगों के खातों में से कुछ ही पल में सारी जमा पूंजी उडा लेते हैं। साथ ही लोगों को जानकारी दी गई कि हमें अपने साथ घटित होने वाले संभावित साइबर अपराध से बचाव हेतू बहुत ही सावधानियां बरतनी होंगी। हमें किसी भी व्यक्ति को अपनी निजी जानकारियां, बैंक डिटेल व ओटीपी आदि किसी भी व्यक्ति के साथ सांझा करने से बचना होगा। अज्ञात या फर्जी नम्बरों से आने वाले फोन कॉल्स से सावधान रहना होगा। किसी भी अज्ञात नम्बर से प्राप्त होने वाली कॉल्स को हमें नही उठाना चाहिए, अगर उठा भी लिया है तो उससे सतर्क रहना होगा।

डायल 112 के बारे में जानकारी-

डीसीपी बल्लभगढ़ ने जानकारी देते हुए बताया कि कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिती में, दुर्घटना के समय या पुलिस मदद के लिए डायल 112 पर सम्पर्क करें। इसके अलावा पुलिस को किसी भी अपराधी, अपराध, संदिग्ध व्यक्ति या संदिग्ध वस्तु के बारे में जानकारी देने के लिए भी डायल 112 पर सम्पर्क करें। आमजन के सम्पर्क करने के तुंरत बाद डायल 112 गाडी की टीम मदद के लिए मौके पर पंहुचेगी और हरसंभव मदद की जाएगी।

नशा तस्करी पर अंकुश लगाने व नशे के दुष्परिणाम के बारे में जागरूक-

इस दौरान डीसीपी बल्लभगढ़ ने बताया कि नशा एक बुराई है। जो व्यक्ति का व्यक्तिगत नाश करने के अलावा उसके परिवार जनों पर भी दुष्प्रभाव छोडता है। नशा व्यक्ति को मानसिक, शारीरिक व आर्थिक तौर पर बर्बाद कर देता है। इसलिए हम सभी को मिलकर नशे के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करना होगा और लोगों को नशा छोडने के लिए प्रेरित करना होगा। अगर उनके क्षेत्र में कोई व्यक्ति नशा बेचता है, नशा करता है या नशे के संबंध में अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी तो वह व्यक्ति उसके बारे में जानकारी तुरंत पुलिस के टोल फ्री नम्बर 9050891508 व डायल 112 पर दे सकता है। सूचना का सत्यापन कर उस पर नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जाएगी और सूचना देते वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

यातायात नियमों के बारे में किया जागरूक-

डीसीपी बल्लबगढ़ ने यातायात नियमों के संबंध में भी लोगों को जागरूक किया। उन्होने लोगों को जागरूक करते हुए बताया कि ट्रैफिक नियमों का पालन न केवल हमारे अपने, बल्कि दूसरों के जीवन की रक्षा करता है। जब हम सड़कों पर सुरक्षित तरीके से चलते हैं, तो हम सामाजिक दायित्व का भी पालन करते हैं। हमें यह समझना चाहिए कि ट्रैफिक नियमों का पालन करना हमारी जिम्मेदारी नहीं, बल्कि एक दायित्वपूर्ण सामाजिक कर्तव्य है। इसके अलावा, ट्रैफिक नियमों का पालन करना सड़कों पर जनता की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। मनुष्य का जीवन बहुत की अनमोल है। इसलिए हमें यातायात नियमों की पालना करके अपने जीवन के साथ-साथ दूसरों के जीवन की भी रक्षा करनी चाहिए। इसके अलावा हमें यातायात नियमों के बारे में अपने सगे संबंधियों को भी जागरूक करना होगा।

इसके बाद सीनियर सिटीजन सेल इंचार्ज ने आमजन को जागरूकता हेतु चलाई गई पुलिस की सरकारी वेन में नशा तस्करी पर रोकथाम, महिला विरुद्ध अपराध व साइबर क्राइम के संबंध में रोकथाम के रूल का पालन करने के संबंध में बनाई गई छोटी-छोटी वीडियो को वेन में लगी एलसीडी में चला कर दिखाया और आमजन को जागरूक किया। साथ ही सीनियर सिटीजन को उनके हकों के बारे में भी जागरूक किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here