डीसी निशांत कुमार यादव ने जिला में जारी विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रगति की समीक्षा की

0
0
  • डीसी ने विभागीय अधिकारियों को योजना के शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के दिए निर्देश

गुरुग्राम, 19 दिसंबर।
डीसी निशांत कुमार यादव ने मंगलवार को जिला में जारी
विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम की प्रगति पर चर्चा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक अभियान के दौरान प्राप्त उपलब्धियों और चुनौतियों पर चर्चा पर केंद्रित रही।
डीसी ने कहा कि सभी विभागों के जिला नोडल अधिकारी और फील्ड अधिकारी इस यात्रा में ज्यादा से ज्यादा जन भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कार्य करें।
डीसी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में तीन वैन प्रतिदिन चार ग्राम पंचायत व दो निगम क्षेत्र के वार्ड को कवर कर रही हैं। ऐसे में संबंधित गांव अथवा वार्ड में यात्रा के पहुँचने से पूर्व आयुष्मान चिरायु योजना के वंचित पात्र लाभार्थी परिवारों की सूची पहले ही तैयार कर ली जाए ताकि यात्रा के दिन उन्हें कैम्प में आमंत्रित कर उनका आवेदन करवाया जा सके। डीसी ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कैम्प में कनिष्ठ अभियंता की जिम्मेदारी तय करते हुए वहां नाम परिवर्तन, लोड कम करवाने सहित विभाग से जुड़ी अन्य सेवाओं का मौके पर ही लाभ देना सुनिश्चित करें। उन्होंने पब्लिक हेल्थ के अधिकारियों को निर्देश दिए कि चूंकि जिला में हर घर नल से जल योजना के तहत सौ प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है। ऐसे में यात्रा के दौरान संबंधित गांव की पंचायत को अभिनंदन पत्र जरूर भेंट किया जाए साथ ही उसकी एंट्री पोर्टल पर भी करवाना सुनिश्चित करें।
डीसी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्राथमिक उद्देश्यों पर जोर दिया, जिसका लक्ष्य सभी संबंधित योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य को शत प्रतिशत प्राप्त करना है। इस दौरान उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत विभिन्न विभागों द्वारा दी जा रही सेवाओं व सुविधाओं की योजना-वार प्रगति रिपोर्ट की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यात्रा के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिला के सभी संबंधित विभागों के जिला अधिकारी अपने विभाग से संबंधित ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सप्ताह में दो बार साइट्स पर पहुंचना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिला परिषद की सीईओ व जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में यात्रा की नोडल अधिकारी अनु श्योकंद, सीएमओ डॉ वीरेंद्र यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र ढिल्लो सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।
000

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here