फरीदाबाद- पुलिस आयुक्त श्री राकेश कुमार आर्य के आदेश पर फरीदाबाद में कानून व्यवस्था को और बेहतरीन करने के लिए फरीदाबाद पुलिस ने सुरक्षा बेड़े में ड्रोन कैमरे को शामिल किया है। आज ड्रोन कैमरे का पुलिस आयुक्त कार्यालय में प्रशिक्षण किया गया। अभ्यास के दौरान कैमरे की गुणवत्ता के संबंध में जानकारी ली गई।

पुलिस अब धरना, प्रदर्शन, जुलूस, सुरजकुण्ड मेला, वीआईपी सिक्योरिटी, कानून व्यवस्था जैसे मामलों में आसमान से निगरानी रख बदमाशों पर शिकंजा कसेगी। ड्रोन ऑपरेटर टीम इंस्पेक्टर लेवल के अधिकारी की देखरेख में काम करेगी।

ड्रोन के उपयोग से पुलिस को दक्षता और सुरक्षा में संभावित लाभ मिलेगा। कई बार देखा गया है कि भीड के द्वारा सरकारी व प्राइवेट सम्पत्ती को नुकसान पहुचाया जाता है ओर बचकर निकालने की संभावना बनी रहती है। लेकिन अब आरोपियो पर नजर रखने में आसानी होगी। ड्रोन कानून व्यवस्था बनाए रखने मे कारगर सिद्ध होगा। इसके साथ ही धरना , प्रदर्शन,उग्र भीड़, संदिग्धों इत्यादी पर नजर रखने के अलावा यातायात व्यवस्था सुधार करने मे मदद मिल सकेगी। आगामी अंतरराष्ट्रीय सूरजकुण्ड मेले में भी ड्रोन का उपयोग किया जाएगा। ड्रोन के द्वारा वीडियो फुटेज संग्रहीत कर आवश्यकता अनुसार विश्लेषण किया जाएगा।

ड्रोन की खासियत-

इंडोविंग कम्पनी के द्वारा बनाया गया है।

ड्रोन कैमरा 4K अल्ड्रा एचडी के विजिबिलिटी के साथ देख सकता है।

ऑपरेटर, ड्रोन कैमरे द्वारा करीब 3-4 किलोमीटर तक का एरिया कवर कर सकेगा।

ड्रोन कैमरा उड़ते समय अपनी पोजीशन से 6X जूमिंग पावर के साथ ऑब्जेक्ट को देख सकता है।

ड्रोन कैमरे के द्वारा करीब 2300 फीट तक उंची उडान भरी जा सकती है।

ड्रोन कैमरा एक समय मे करीब 50 मिनट तक उडान भर सकता है।

ड्रोन कैमरे की 200 मीटर तक की आवाज आती है।

ड्रोन को प्रयोग करने के लिए मात्र 2 मिनट से पहले तैयार कर प्रयोग किया जा सकता है। मल्टीपल जीपीएस सिस्टम लगे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here