फरीदाबाद- पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने पुलिसकर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए हीरो आफ द वीक अभियान की शुरुआत की थी जिसमें हर सप्ताह अच्छा कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाता है और पुलिस आयुक्त द्वारा उनके साथ बैठकर और चाय पिलाकर उनके कार्यों की समीक्षा की जाती है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिह ने बताया कि पुलिस आयुक्त द्वारा शुरू किए गए इस अभियान के तहत जो पुलिसकर्मी सप्ताह में बेहतर कार्य करेगा उसे एक प्रशंसा पत्र देने के साथ ही उसकी एक बड़ी फोटो हीरो आफ द वीक की पुलिस आयुक्त कार्यालय के मुख्य द्वार पर लगाई जाएगी। इस अभियान से पुलिसकर्मियों में नई ऊर्जा आ रही है। इस पर इस सप्ताह श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 6 पुलिसकर्मियों को हीरो ऑफ द वीक चुना गया है। जो निम्न प्रकार से है-

हीरो ऑफ द वीक के लिए चयन किए जाने वाले पुलिसकर्मियों के नाम

हीरो ऑफ द वीक के लिए चयन किए जाने वाले पुलिसकर्मियों के नाम

क्राइम ब्रांच-

  1. क्राइम ब्रांच DLF में तैनात सिपाही विनीत द्वारा पल्ला थाने में हत्या की धाराओं के तहत दर्ज मुकदमा नंबर 905/2023 में ब्लाइंड मर्डर केस की गुत्थी को सुलझाते हुए सूझबूझ तकनिकी और सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी रोहित को गिरफ्तार करवाने में अहम् भूमिका निभाई थी। आरोपी ने तिलपत गाँव में चाय समोसे का खोखा चलाने वाले रमन नाम के व्यक्ति को पैसों के लालच में कुल्हाड़ी से मौत के घाट उतार दिया था और उसकी स्कूटी लेकर फरार हो गया था जिसे पुलिस द्वारा गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है।

एनआईटी जोन-

  1. थाना धौज में तैनात एएसआई कमल द्वारा पोक्सो एक्ट व् अपहरण के मुक़दमे में 17 वर्षीय लड़की को गुजरात के सूरत से सकुशल बरामद किया गया और मामले के आरोपी जो असम से गुजरात जगह बदल बदलकर पुलिस की गिरफ्त से बचने की कोशिश कर रहा था उसे गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है।
  2. पुलिस चौकी सेक्टर 8 में तैनात महिला ASI नीलम ने मानसिक रूप से कमजोर एक 44 वर्षीय महिला के साथ दुष्कर्म की वारदात को अंजाम देने वाले 39 वर्षीय आरोपी रजत को 24 घंटे में बडौली गाँव से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। आरोपी अपनी इको फोर्ड गाड़ी लेकर सेक्टर 7 की तरफ जा रहा था और मानसिक रूप से कमजोर महिला को देखकर उसके साथ अपनी गाड़ी में दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया था और वारदात के बाद गाड़ी लेकर फरार हो गया। महिला पुलिसकर्मी ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर गाड़ी की पहचान की तथा तकनिकी व् सूत्रों की सूचना पर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।
  3. थाना एनआईटी में तैनात मुख्य सिपाही प्रमोद 10 दिसम्बर की शाम हवलदार इंदरजीत करीब 8 बजे भगत सिंह चौक पर गस्त कर रहे थे, टीम को गुप्त सूत्रों से सूचना मिली कि दो संदिग्ध लडके मोटरसाइकिल पर नीलम चौक के पास खडे हैं और किसी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। सुचना पर मुख्य सिपाही इंद्रजीत नीलम चौक पर पहुंचे तभी थाना एनआईटी एमएचसी प्रमोद नीलम चौक के पास मिले। पुलिस टीम ने मुख्य सिपाही प्रमोद को सूचना के संबंध में बताया तो वह भी उनके साथ आरोपी को काबू करने के लिए चल दिए। पुलिस टीम मौके पर पहुंची तो आरोपी मोटरसाइकिल पर भागने लगे। पुलिस टीम के द्वारा आरोपियो को काबू करने के लिए दौडा तो मुख्य सिपाही प्रमोद (एमएचसी) ने आरोपी को काबू किया। एक आरोपी को काबू करते समय मोटरसाइकिल से गिर गया और मुख्य सिपाही प्रमोद का हाथ आरोपी के निचे दब गया और हाथ में चोट लग गई जिससे हाथ में फ्रैक्चर हो गया लेकिन आरोपी को काबू कर लिया। आरोपी की तलाशी लेने पर आरोपी के कब्जे से देसी कट्टा व 2 जिंदा रोंद और 52 ATM कार्ड व 300 रुपये बरामद हुए है। आरोपी पर पूर्व में अवैध हथियार, एटीएम कार्ड बदलकर फ्रॉड करने के व स्नैचिंग के 8 मामले पलवल और फरीदाबाद में दर्ज हैं।
  4. थाना धौज में तैनात मुख्य सिपाही गजेश 13 दिसम्बर को गस्त पर थे। पुलिस टीम को गुप्त सूत्रो से सरकारी अस्पताल कल्लर कॉलोनी के पास गाय काटने की सूचना मिली, सूचना पर पुलिस टीम ने तुरंत मौके पर रेड कर आरोपी लियाकत को काबू कर लिया और कटी हुई गाय व् वारदात में प्रयोग 1 कुल्हाड़ी, 2 छुरी, 1 रस्सा और मास डालने वाले 6 थैले बरामद किए गए।
  5. पुलिस चौकी अनखीर में तैनात मुख्य सिपाही सुनील कुमार द्वारा मारपीट व अवैध हथियार के मुक़दमे में फरार चल रहे मुख्य आरोपी समीम खान सहित आरोपी जुबैर, शाहरुख़, ओम, तथा सौरव को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। आरोपी समीम ने अपना मोबाइल बंद कर रखा था जिसकी वजह से पुलिस को उसकी धरपकड़ करने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी और उन्हें गुप्त सूत्रों की सूचना पर गिरफ्तार करके उनके कब्जे से वारदात में प्रयोग देशी कट्टा श्याम नगर झाड़ियों से बरामद करवाया और आरोपियों को सलाखों के पीछे भेजने का सराहनीय कार्य किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here