• जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित
    रोहतक, (चेतन शर्मा): अतिरिक्त उपायुक्त महेश कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समीक्षा बैठक/ जिला स्तरीय परामर्शदात्री बैठक/ जिला स्तरीय सुरक्षा समिति की सितम्बर 2023 तिमाही से सम्बंधित बैठक अग्रणी जिला प्रबंधक कार्यालय द्वारा डीआरडीए के सभागार जिला विकास भवन में आयोजित की गई।
    महेश कुमार ने बैंकों में जमा ऋण अनुपात 60 प्रतिशत के न्यूनतम लक्ष्य के बदले 65 प्रतिशत की उपलब्धि पर संतोष व्यक्त किया। ऋण वितरण योजना में जिले की उपलब्धियों जिसमें मुख्यत: प्राथमिकता क्षेत्र व कृषि ऋण का कुल ऋण से अनुपात क्रमश: 40 प्रतिशत व 18 प्रतिशत के न्यूनतम लक्ष्य के बदले 52 प्रतिशत व 18 प्रतिशत की उपलब्धि होने पर संतोष व्यक्त किया। वहीं प्राथमिकता क्षेत्र एवं कृषि ऋण के अनुपात में पिछले वर्ष की सम्बंधित तिमाही की तुलना में 8 प्रतिशत व 2 प्रतिशत क्रमश: के गिरावट दर्ज होने पर सभी बैंकर्स को ज्यादा योगदान देने की सलाह दी।
    अतिरिक्त उपायुक्त महेश कुमार ने वार्षिक ऋण योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के लिए कृषि क्षेत्र के ऋण संवितरण लक्ष्य 1478 करोड़ के सामने 1867 करोड़, जो कि 125 प्रतिशत रहा, प्राथमिकता क्षेत्र में 3322 करोड़ के सामने 5146 करोड़, एम एस एम ई के तहत ऋण संवितरण लक्ष्य 1449 करोड़ के सामने 3041 करोड़ जो कि क्रमश: 155 प्रतिशत व 210 प्रतिशत है, की प्राप्ति पर सभी बैंक कर्मियों के कार्य की सराहना भी की। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में आयोजित की जा रहे कार्यक्रमों बारे चर्चा करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने बैंकर्स को सभी ग्राम पंचायतों व नगर निगम के सभी वार्डों में भाग लेने व कार्यक्रम में आने वाले सभी व्यक्तियों को बैंकिंग गतिविधियों बारे शिक्षित करने का आह्वान किया। इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों द्वारा प्रायोजित खासतौर पर एमएमएपीयूवाई योजना के तहत प्राप्त ऋण आवेदनों के निपटान बारे भी विस्तार से चर्चा की एवं विभिन्न विभागों में लंबित आवेदनों पर अपनी चिंता व्यक्त की एवं सभी लंबित आवेदनों को 10 दिन के अन्दर निपटाने के निर्देश दिए।
    कार्यक्रम में कृषि विभाग के सहायक सांख्यिकी अधिकारी विनोद हुडा द्वारा बैठक में फसल बीमा योजना पर चर्चा की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here