विभागों ने स्टाल लगाकर नागरिकों को विभागीय स्कीमों की दी जानकारी

सरकार पारदर्शिता व जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं को निरंतर धरातल पर उतार रही है : पवन खैरवाल

महेंद्रगढ़, (चेतन शर्मा)। आगामी 26 जनवरी तक चलने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा आज महेंद्रगढ़ खंड के गांव छाजियावास व जाटवास पहुंची। गांव छाजियावास व जाटवास में युवा मोर्चा प्रदेश कार्यकारणी सदस्य पवन खैरवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस मौके पर उपस्थित लोगों को विकसित भारत की शपथ दिलाई।
मुख्य अतिथि ने संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी सरकार शासन में पारदर्शिता व जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं को निरंतर धरातल पर उतार रही है। उन्होंने कहा कि हम सभी ने विकसित भारत का संकल्प लिया है और यह संकल्प एक शब्द मात्र नहीं है, बल्कि देश के करोड़ों गरीबों को सबके बराबर लाने का एक पुनीत विचार है।
इस मौके पर विभिन्न विभागों ने स्टाल लगाकर नागरिकों की पेंशन, परिवार पहचान पत्र में त्रुटि, राशन कार्ड, उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन, हैल्थ चेकअप आदि की सेवा दी।
मुख्य अतिथि ने गांव के स्कूल के टॉपर बच्चे अलका, अंजू, हैपी, प्रेरणा व प्रीति को सम्मानित किया।
जाटवास में मुख्य अतिथि ने गांव के शहीद अनूप सिंह के परिजनों को सम्मानित किया।
मुख्य अतिथि ने सुपरवाइजर सुनीता बाई की अध्यक्षता में छाजियावास की रितु व जाटवास की मोनिका, अर्चना की गोद भराई की रस्म की व उनको शुभकामनाएं दी।
कृषि विभाग की ओर से किसानों को ड्रोन का प्रशिक्षण करके दिखाया गया। उन्होंने बताया कि नैनो यूरिया का छिड़काव करना न केवल आसान है बल्कि यह किसानों के लिए आर्थिक तौर पर भी फायदेमंद है। ड्रोन के जरिए केवल 7 मिनट में एक एकड़ में छिड़काव किया जा सकता है। छाजियावास व जाटवास में किसानों को सरसों के खेतों में छिड़काव करके दिखाया। इस मौके पर किसानों ने उत्सुकता से इस ड्रोन के बारे में जानकारी प्राप्त करी।
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से कार्यकारी अभियंता प्रदीप कुमार ने गांव में हर घर जल पहुंचाने पर गांव छाजियावास के सरपंच कुम किरपा बाई व जाटवास के सरपंच राजकुमार को अभिनंदन पत्र दिया। स्वास्थ्य विभाग ने 177 नागरीकों की जांच व 28 नागरीको के आयुष्मान कार्ड बनाए। आयुष विभाग ने 118 नागरीको की ओपीडी की। उज्ज्वला योजना के तहत 2 नागरिकों ने गैस कनेक्शन के लिए अप्लाई किया।
इस कार्यक्रम में जिला कल्याण अधिकारी अनिल कुमार, नागरिक संसाधन सूचना विभाग से मैनेजर रवि तंवर, खाद एवं आपूर्ति विभाग से प्रवीन यादव, डीईओ नितिन कुमार, ग्राम सचिव विकाश कुमार, संजय कुमार, एचपीसीएल से जितेंद्र के अलावा अन्य अधिकारी एवं गांव के नागरिक मौजूद थे।

विकसित भारत की शपथ लेते नागरिक।

किसानों को ड्रोन का प्रशिक्षण देते कृषि आधिकारी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here