फ़रीदाबाद: पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के दिशा निर्देश व डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन व एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस ने शहर की सड़कों को सभी के लिए सुरक्षित बनाने के लिए सड़क सुरक्षा के मद्देनजर ‘एक्सीडेंट फ्री फरीदाबाद’
नामक महत्वाकांक्षी पहल की शुरुआत की है।

एक्सीडेंटफ्री फरीदाबाद पहल का उद्देश्य विभिन्न माध्यमों से सड़क सुरक्षा जागरूकता और सड़क सुरक्षा नियमों के पालन को बढ़ावा देना है। इसके लिए पुलिस अधिकारियों ने विभिन्न संस्थाओं इंस्टिट्यूशन समुदायों के साथ समन्वय स्थापित कर एक जिला लेवल तथा दो ब्लॉक लेवल कमेटियां गठित की हैं। जिनके माध्यमों से यातायात पुलिस का यह जागरूकता कैंपेन चलाया जाएगा। इसके लिए फरीदाबाद पुलिस द्वारा निम्न प्रयास किए जाएंगे

  1. मुफ्त हेलमेट वितरण अभियान: सख्त प्रवर्तन और सक्रिय समर्थन के बीच संतुलन बनाते हुए, फरीदाबाद पुलिस हेलमेट के उपयोग को लागू कर रही है। सड़क सुरक्षा नियमों के उल्लंघनकर्ताओं को चालान जारी करने के बाद मुफ्त हेलमेट भी वितरित कर रही है।
  2. सड़क सुरक्षा क्लब: छात्रों और नागरिकों को सड़क सुरक्षा पहल में शामिल करने के लिए फ़रीदाबाद और बल्लभगढ़ ब्लॉक में संस्थानों के हितधारकों की सक्रिय भागीदारी के साथ विभिन्न सड़क सुरक्षा क्लब बनाए जा रहे हैं।
  3. रचनात्मक प्रतियोगिताएँ: फ़रीदाबाद पुलिस लघु फिल्मों, स्लोगन, नुक्कड़ नाटकों और पोस्टर बनाने की प्रतियोगिताओं के माध्यम से सड़क सुरक्षा जागरूकता फैलाने में रचनात्मकता को प्रोत्साहित कर रही है।
  4. मैराथन, बाइक और साइकिल रैली: विभिन्न समुदाय को शारीरिक गतिविधियों में शामिल करते हुए, यह पहल फिटनेस और सड़क सुरक्षा प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने के लिए मैराथन, बाइक और साइकिल रैलियां आयोजित करेगी।
  5. ऑनलाइन शपथ: यह पहल व्यक्तियों को यातायात नियमों का पालन करने और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने की ऑनलाइन शपथ लेने के लिए आमंत्रित करती है। एक्सीडेंट फ्री फरीदाबाद ड्राइव की मुहिम जुलाई 2023 से नवंबर 2023 तक जारी रहेगी। फरीदाबाद पुलिस कॉरपोरेट्स, ग्रामीण क्षेत्रों(सरपंचों), उद्योगों और शिक्षण संस्थानों से इस नेक काम में हाथ मिलाने और सड़क सुरक्षा का हिस्सा बनने की अपील करती है।

फरीदाबाद पुलिस का उद्देश्य।

डीसीपी अमित यशवर्धन तथा एसीपी विनोद कुमार की दूरदर्शिता और समर्पण के माध्यम से #एक्सीडेंटफ्रीफरीदाबाद पहल शहर में सड़क सुरक्षा जागरूकता के एक नए युग की शुरुआत करने का वादा करती है। हितधारकों और समुदाय के साथ उनके सहयोगात्मक प्रयास सकारात्मक बदलावों को प्रेरित करने के लिए तैयार हैं, जो पहल के बाद लंबे समय तक कायम रहेंगे।

आइए, सभी जिम्मेदार सड़क उपयोगकर्ता बनने, यातायात नियमों का पालन करने और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने के इस अवसर का लाभ उठाएं। साथ मिलकर, हम फ़रीदाबाद की सड़कों को सभी के लिए सुरक्षित गलियारों में बदल सकते हैं और #AccidentFreeFaridabad को एक सपने से वास्तविकता में बदल सकते हैं।

फ़रीदाबाद पुलिस #एक्सीडेंटफ़्रीफ़रीदाबाद जैसी सक्रिय पहल के माध्यम से शहर के निवासियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। सामुदायिक भागीदारी और जागरूकता पर ध्यान देने के साथ, उनका लक्ष्य सड़क सुरक्षा पर सकारात्मक प्रभाव डालना और दुर्घटनाओं को कम करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here