सरकार की ओर से अंत्योदय के सपने को पूरा करने के लिए किए जा रहे कार्य चरखी दादरी

0
0

सरकार की ओर से अंत्योदय के सपने को पूरा करने के लिए किए जा रहे कार्य
चरखी दादरी, केन्द्र व राज्य सरकार अंत्योदय के सपने को पूरा करने के लिए प्रयासरत है और इसी कड़ी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से लोगों के घर द्वार पर पहुंचकर जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा वास्तव में अंत्योदय के सपने को साकार करने में अहम साबित हो रही है।
मंगलवार को जिला के लाडावास व बीजणा गांव में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में बोलते हुए भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष सुखविंद्र मांडी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि केन्द्र व हरियाणा सरकार पंक्ति में अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाकर अंत्योदय के सपने को साकार करने के लिए प्रयासरत है और लोगों की भलाई के लिए चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं को उनके घर द्वार जाकर उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसी कड़ी में शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा का वास्तव में लोगों को लाभ हो रहा है और मौके पर ही लोगों की समस्याएं दूर हो रही है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन देशभर में एक साथ किया जा रहा है। जिला और पूरे हरियाणाभर में यात्रा को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह का माहौल है। एक ही स्थान पर ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। यह संकल्प यात्रा प्रदेश के हर जिले के वार्ड व गांवों में पहुंच कर समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने में कारगर साबित होगी।
मकड़ानी व मकड़ाना भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष सुनीता डांगी ने कहा कि श्री प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और श्री मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से व्यवस्था परिवर्तन का दौर चला है उसी का परिणाम है कि समाज के अंतिम व्यक्ति को घर बैठे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। सरकार की योजनाओं से वंचित लोगों को भी लाभ देने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प एवं जनसंवाद यात्रा एक मील का पत्थर साबित होगी।
काकड़ोली हुक्मी व नौरंगाबास राजपूतान गांव में मुख्य अतिथि जिला परिषद चेयरमैन मनदीप डालावास ने कहा कि सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का सौ फीसदी लाभ पहुंचाने की गारंटी के साथ यह यात्रा चला रही है। इस यात्रा की खात बात यह है अगर पात्र व्यक्ति किसी वजह से योजना का लाभ नहीं ले पाया है, वह व्यक्ति इस यात्रा के दौरान अपने गांव में आवेदन कर योजनाओं का लाभ लें। इस नेक सोच के साथ शुरू की गई एक अनूठी यात्रा है और इस यात्रा के सार्थक परिणाम भी सामने मिलेेंगे।
मुख्य अतिथियोंं ने सभी स्टॉलों पर मिल रही सुविधाओं का बारीकी से जायजा लिया। उन्होंने ग्रामीणों से भी से यात्रा का फीडबैक लिया। योजनाओं की जानकारी लेने, पात्रों द्वारा मौके पर ही राशन कार्ड बनाना, परिवार पहचान पत्र में शुद्धिकरण करवाना, स्वास्थ्य विभाग की स्टॉल पर स्वास्थ्य जांच, कृषि विभाग से योजनाओं की जानकारी लेने के लिए काफी संख्या में ग्रामीण पंहुच रहे हैं और इस यात्रा की प्रशंसा कर रहे हैं।
कार्यक्रम के दौरान एलईडी वैन के जरिए हरियाणा व राज्य सरकार की उपलब्धियों की लघु फिल्मों को देखा। इस फिल्मों के जरिए लोगों को सरकार की तमाम उपलब्धियों और योजनाओं की जानकारी दी गई। ड्रोन प्रणाली से नैनो यूरिया खाद का प्रयोग करने की प्रक्रिया को भी बारीकी से देखा। कार्यक्रम में मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत विभिन्न विभागों के लाभार्थियों ने अपनी सफलता की कहानी के अनुभवों को भी साझा किया। इस दौरान दर्जनों लोगों ने विभिन्न विभागों के स्टॉलों से योजनाओं की जानकारी हासिल की और योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन भी दिया। कार्यक्रम में ही सूचना जनसम्पर्क भाषा एवं संस्कृति विभाग की तरफ से राज्य सरकार की उपलब्धियों तथा केन्द्र सरकार की उपलब्धियां भी सभी लोगों को वितरित की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here