फरीदाबाद-बल्लभगढ़: पुलिस कमिश्नर राकेश कुमार आर्य तथा डीसीपी एनआईटी अमित यशवर्धन दिशानिर्देश अनुसार सीकरी पुलिस चौकी प्रभारी ने अपने थाना क्षेत्र में युवाओं की खेल प्रतियोगिता का आयोजन कराया और युवाओं को नशे के दुष्परिणाम, साइबर क्राइम, यातायात व सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में जागरूक किया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि दिनांक सीकरी चौकी प्रभारी ने कैली गांव में युवाओं को नशे से दूर रहने तथा खेलों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए वॉलीबॉल टूर्नामेंट का आयोजन करवाया जिसने आसपास के लगने वाले 8 गांव खंडावली, प्याला, नगला जोगियान, बापू नगर मोहल्ला, सिकरी व दुधोला की टीमों ने भाग लिया। टूर्नामेंट जीतने वाली केली की टीम को 7100 तथा दूसरे स्थान पर रहने वाली दुधौला की टीम को 3100 रुपए इनाम देकर सम्मानित किया गया।
इसके पश्चात पुलिस ने युवाओं को नशे के दुष्परिणामों के संबंध में और नशे से होने वाली हानियों के बारे में युवाओं को जागरूक किया। साथ ही लोगों से पुलिस ने अपील की अगर आपके एरिया में कोई नशा बेचता है या इसके संबंध में किसी भी प्रकार का गैर कानूनी व्यापार करता है तो आप इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। आप युवाओं को नशे के चंगुल से बचने के लिए जागरूकता अभियान लगातार पुलिस के द्वारा चलाए जा रहा है।साइबर अपराध, डायल 112 की उपयोगिता के बारे में भी जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने युवाओं को खेलों के महत्व के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि व्यायाम करना हमारे शरीर को दुरुस्त रखने के लिए अति आवश्यक है और खेलना एक प्रकार का व्यायाम है इसलिए युवाओं को अपना पसीना खेल के मैदान में बहाना चाहिए न कि लड़ाई झगड़ा और अन्य प्रकार के बुरे कार्यों में अपनी ऊर्जा को व्यर्थ करना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेलने से हमारा शरीर तो तंदुरुस्त रहता ही है परंतु इसके साथ-साथ हमारा दिमाग भी एकाग्र रूप से पूरी तरह काम करता है तथा हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा को बनाए रखना है तथा आलस्य को दूर भगाता है इसलिए हर व्यक्ति को व्यायाम करना चाहिए या किसी भी प्रकार का खेल खेलना चाहिए जिसमें शरीर की कसरत होती रहे। इसके साथ ही पुलिस टीम ने और युवाओं को नशे की दुष्परिणाम, डायल-112 एप, साइबर क्राइम, यातायात के नियमों के बारे में और हमारे नैतिक जिम्मेदारी के बारे में भी जागरूक किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here