सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम लेवल में 3395, दुसरे लेवल में 3040, तीसरे लेवल में 1937 तथा चौथे लेवल में 98 बच्चो ने भाग लिया

13 अक्टूबर को क्विज कंपीटीशन के पहले राउंड में फरीदाबाद के 1590 स्कूल के 5.50 लाख छात्रों ने लिया था हिस्सा

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित करवाने के लिए छह परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिनमे सेक्टर 14 स्थित डीएवी स्कूल, सेक्टर 89 स्थित मॉडर्न दिल्ली इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 21B स्थित रयान इंटरनेशनल स्कूल, सोहना रोड स्थित रावल इंटरनेशनल स्कूल, बल्लभगढ़ स्थित टैगोर अकैडमी पब्लिक स्कूल तथा सरूरपुर स्थित आशा ज्योति विद्यापीठ स्कूल का नाम शामिल

फरीदाबाद: पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर के आदेश, पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश के तहत डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित की जाने वाली इंटर स्कूल रोड सेफ्टी क्विज कंपीटीशन का दूसरा राउंड 27 अक्टूबर 2023 को आयोजित किया गया, जिसमें 8470 बच्चों ने प्रतियोगिता में 4 लेवल में भाग लिया है। यह क्विज कंपटीशन एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार के नेतृत्व में आयोजित की गई। प्रतियोगिता में एसएचओ ट्रैफिक सतीश, टीआई एनआईटी दर्पण कुमार, ग्रेटर फरीदाबाद से टीआई महावीर तथा समन्वयक सड़क सुरक्षा एएसआई सुरेन्द्र सिंह की मुख्य भूमिका रही।

पुलिस प्रवक्ता सुबे सिंह ने बताया कि इस क्विज कंपीटीशन का पहला राउंड 13 अक्टूबर 2023 को सफलतापूर्वक पूरा करवाया गया था जिसमें फरीदाबाद के 1590 स्कूल से आए करीब 5.50 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के लिए में चार लेवल बनाये गये थे जिसमें पहला लेवल कक्षा तीसरी से पांचवी, दूसरे लेवल में कक्षा छटी से ऑठवी, तीसरा लेवल कक्षा नौ से बारवीं तथा चौथा लेवल सभी कॉलेज के छात्रों के लिए था। पहले राउंड में हर स्कूल के हर लेवल में फर्स्ट आने वाले तीन छात्रों को दूसरे राउंड की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के लिए से चयनित किया गया है। जिनकी संख्या करीब 8500 है। दुसरे राउंड की प्रतियोगिता आयोजित करवाने के लिए छह परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिनमे सेक्टर 14 स्थित डीएवी स्कूल सेक्टर 89 स्थित मॉडर्न दिल्ली इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 21B स्थित रयान इंटरनेशनल स्कूल, सोहना रोड स्थित रावल इंटरनेशनल स्कूल, बल्लभगढ़ स्थित टैगोर अकैडमी पब्लिक स्कूल, सरूरपुर स्थित आशा ज्योति विद्यापीठ स्कूल का नाम शामिल है। दुसरे राउंड में कुल 8470 बच्चो ने हिस्सा लिया है। जिसमें प्रथम लेवल में 3395, दुसरे लेवल में 3040, तीसरे लेवल में 1937 तथा चौथे लेवल में 98 बच्चो ने भाग लिया है। संबंधित थाना पुलिस द्वारा संबंधित स्कूल कॉलेज से कोऑर्डिनेटर किया जा रहा है और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता को सफलतापूर्वक पूरा करवाया जाएगा।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि यातायात पुलिस फरीदाबाद के सरकारी व गैर सरकारी स्कूल व कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के साथ-साथ शिक्षण संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को बहुत सारी रचनात्मक क्रियाकलापों के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा रहा है और उन्हें सड़क पर यात्रा करते समय आवश्यक सावधानियां बरतने के बारे में जानकारी देकर एक जिम्मेवार यात्री बनने के लिए प्रेरित किया जाता है। इसी के तहत इंटर स्कूल रोड सेफ्टी क्विज कंपीटीशन के दूसरे राउंड का आयोजन करवाया जा रहा है। फरीदाबाद पुलिस का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाकर यात्रियों के अमूल्य जीवन की रक्षा करना है। सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के माध्यम से छात्रों को सड़क सुरक्षा के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। यह प्रतियोगिता 27 अक्टूबर को सुबह 10:00 से 11:00 के बीच आयोजित की गई। डीसीपी ट्रैफिक अमित यश वर्धन के द्वारा रयान इंटरनेशनल स्कूल तथा एसीपी ट्रैफिक के द्वारा सेक्टर 14 स्थित डीएवी स्कूल में चेकिंग की गई। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में 4 लेवल में से 24 टीम ली जाएगी। प्रत्येक टीम में तीन विद्यार्थी चयन किए जाएंगे। जिनकी अलग से तृतीय लेवल पर परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों की राज्य स्तर पर परीक्षा ली जाएगी।छात्रों को जागरूक करने के लिए फरीदाबाद पुलिस द्वारा अन्य रचनात्मक प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई जाएगी और फरीदाबाद पुलिस आमजन की सुरक्षा के लिए इसी प्रकार प्रयासरत रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here