प्रतियोगिता में पांच श्रेणियां में 84 स्कूलों के लगभग 900 छात्रों ने लिया हिस्सा

फरीदाबाद:18 नवंबर, पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश के तहत डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन के मार्गदर्शन में आज एक्सीडेंट फ्री फरीदाबाद अभियान के अंतर्गत सेक्टर 81 स्थित डीपीएस पब्लिक स्कूल में पोस्टर मेकिंग कंपटीशन का आयोजन करवाया गया जिसमें विभिन्न स्कूलों से आए 900 छात्रों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार, आशा दहिया -जिला शिक्षा अधिकारी, रोहित जैन -निदेशक डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद, रंजन गैरा -सचिव रोटरी क्लब फरीदाबाद एनआईटी, डॉक्टर कमल -ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बल्लभगढ़, सुरेश चंद्र -वरिष्ठ उप प्रधान हरियाणा प्रोगेसिव स्कूल कॉन्फ्रेंस, डॉक्टर बिंदु शर्मा -प्राचार्य डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद, जिला शिक्षा विभाग से नियुक्त जज और डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद के शिक्षक मुख्य रूप से मौजूद रहे।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि इस पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का उद्देश्य सड़क सुरक्षा के बारे में छात्रों को जागरूक करना है जिसके लिए छात्रों को उनके स्तर के अनुसार अलग-अलग थीम दी गई जिसके लिए पांच श्रेणियां निम्नलिखित प्रकार से बनाई गई।

  1. श्रेणी कक्षा 3 से 5 तक के लिए थीम -यातायात सिग्नल
  2. श्रेणी कक्षा 6 से 8 तक के लिए थीम -दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग
  3. श्रेणी कक्षा 9 से 10 तक के लिए थीम -चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट का प्रयोग
  4. श्रेणी कक्षा 11 से 12 तक के लिए थीम -ड्राइविंग के समय मोबाइल फोन का प्रयोग
  5. श्रेणी उच्च शिक्षण संस्थान/पॉलिटेक्निक कॉलेज आदि के विद्यार्थियों के लिए थीम -शराब पीकर वाहन न चलाना या ओवर स्पीडिंग रही

पहली श्रेणी में प्रथम स्थान पर अशोक मेमोरियल स्कूल से अरनव पाराशर, द्वितीय स्थान पर ग्रैंड कोलंबस से मनवीर सिंह, तृतीय स्थान पर गवर्नमेंट मॉडल सीनियर्स सेकेंडरी स्कूल से कोमल, सांत्वना पुरस्कार अनिका झा एसओएस हरमन स्कूल, परिनिधि कुमारी डीएवी पब्लिक स्कूल।

द्वितीय श्रेणी में प्रथम पुरस्कार कृष्णा अस्थाना -गंगोत्री मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल, चेतन चौधरी -शिव नादर स्कूल, तृतीय स्थान पर हितांशी -ग्रैंड कोलंबस इंटरनेशनल स्कूल, सांत्वना पुरस्कार के लिए केफरिया गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल सीही और अन्य एपीजी स्वर्ण पब्लिक स्कूल।

तृतीय श्रेणी में प्रथम स्थान पर डीएवी एनआईटी-3 से नुकूल सूद, द्वितीय स्थान पर अशोक मेमोरियल स्कूल से खुशी, तृतीय स्थान पर डीएवी एन आई टी-3 से रानी और सांत्वना पुरस्कार के लिए डीएवी सेक्टर-37 से खुशी, मॉडर्न आर्य पब्लिक स्कूल से श्रुति।

चतुर्थ श्रेणी में प्रथम स्थान पर डी ए वी-3 से नमन दीक्षित, द्वितीय स्थान पर डी ए वी पब्लिक स्कूल सेक्टर-37 से सारिक अधिकारी, तृतीय स्थान पर अशोक मेमोरियल पब्लिक स्कूल से वीताली सिंह और सांत्वना पुरस्कार डी पी एस सेक्टर-19 से अनुसारा भट्ट, एवीएन ग्रैंड कोलंबस इंटरनेशनल स्कूल से नंदिनी गौड।

पांचवीं श्रेणी में प्रथम स्थान प्रथम स्थान पर तानिया यदुवंशी, द्वितीय स्थान पर श्वेत और तृतीय स्थान पर आरती रही। तीनों बच्चे गवर्नमेंट कॉलेज फॉर वूमेन से है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस द्वारा आमजन के साथ-साथ छात्रों को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार की रचनात्मक गतिविधियां आयोजित करवाई जाएगी ताकि इन रचनात्मक कलाओं के माध्यम से छात्रों को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक किया जा सके और वह आगे चलकर अपने साथियों को भी यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here